×

अलर्ट पर लखनऊ: बम से उड़ाने की धमकी RSS कार्यालय को, तत्काल जाँच में जुटी पुलिस

Lucknow Latest News : RSS को बीते दिन सोमवार को एक व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए देश में स्थित उसके छह कार्यालयों को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। इस मामले को लेकर लखनऊ में एफ आई आर दर्ज किया गया है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Jun 2022 3:06 AM GMT (Updated on: 7 Jun 2022 5:25 AM GMT)
RSS
X

RSS (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Bomb Blast Threats to RSS : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी दी गई है। मामला सामने आने के बाद संघ कार्यालय के कर्मचारी की तहरीर पर लखनऊ के मडगांव थाने में एफआईआर दर्ज की गई है। मामले पर पुलिस की ओर से कहा गया है कि हमने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी, जल्द ही इसमें संलिप्त लोगों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

क्या है पूरा मामला?

यह मामला उस वक्त सामने आया जब बीते दिन सोमवार को रात 8:00 बजे एक व्हाट्सएप (WhatsApp) जरिए उत्तर प्रदेश समेत देश के कई अन्य शहरों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी भी दी गई। व्हाट्सएप ग्रुप (WhatsApp Group) पर दिए गए इस धमकी में उत्तर प्रदेश के लखनऊ के अलावा देश के अन्य राज्यों में स्थित संघ के पांच कार्यालयों को बम से उड़ाने की धमकी मिली। इन कार्यालयों में कर्नाटक के चार, वहीं उत्तर प्रदेश के दो कार्यालय शामिल हैं। मिली जानकारी के मुताबिक 'अल अंसारी इमाम रजी उन मेहंदी' नाम के एक व्हाट्सएप ग्रुप में संघ कार्यालय को उड़ाने को धमकी देने वाला मैसेज अंग्रेजी, हिंदी तथा कन्नड़ भाषा में दिया गया।

साइबर क्राइम सेल की टीम कर रही मामले की जांच

लखनऊ की मडियांव कोतवाली में विदेशी नम्बर के खिलाफ FIR दर्ज कर पुलिस साइबर क्राइम सेल की टीम से मदद मांग उक्त विदेशी नम्बर तक पहुचने का भरपूर प्रयास में जुट गई है। इंस्पेक्टर मडियांव अनिल कुमार ने बताया की डॉ नीलकंठ मणि पुजारी की तहरीर पर मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। लखनऊ के अलीगंज स्तिथ सेक्टर एन निवासी डॉ नीलकंठ मणि ने दर्ज FIR में कहा है कि वे सुल्तानपुर स्तिथ महाविद्यालय में प्रोफेसर है और अलीगंज के सेक्टर क्यू स्तिथ आरएसएस के दफ्तर से भी जुड़े है और पुराने स्वयंसेवक भी है।

उन्होंने बताया की राविवार को उनके व्हाट्सएप नम्बर पर तीन अलग-अलग भाषाओं में हिंदी, कन्नड़ व अंग्रेज़ी में मैसेज आया जिसमे दिए गए लिंक को खोलकर जुड़ने के लिए कहा गया था लेकिन नम्बर विदेश का होने के चलते उन्होंने उसे नज़रंदाज़ कर दिया। लेकिन उसके बाद उन्हें 3 और मैसेज भेजे गए जिसमे यूपी व कर्नाटक के 6 स्थानों को राविवार को शाम 8 बजे बम से उड़ाने की धमकी दी गयी थी जिसमे अलीगंज के सेक्टर क्यूँ का संघ कार्यालय भी था।

पुलिस के मुताबिक मामला संज्ञान में आने के बाद उच्चाधिकारियों व सुरक्षा एजेंसियो को इस बात की सूचना दी गयी हालांकि धमकी पर दिए गए वक्त पर कोई अनहोनी नहीं हुई उससे पता चलता है कि किसी शरारती तत्व ने महज़ परेशान करने के लिए मैसेज भेजा है लेकिन जांच में साइबर टीम और सुरक्षा एजेंसी उस नम्बर के लोकेशन का पता लगाने और उस शख्श तक पहुँचने का मजबूती से प्रयास कर रही है।

लखनऊ, उन्नाव और कर्नाटक के संघ कार्यालय निशाने पर

डॉ नीलकंठ मणि के व्हाट्सएप पर भेजे गए धमकी भरे मैसेज में लखनऊ के अलीगंज स्तिथ सेक्टर क्यू का आरएसएस कार्यालय, उन्नाव के नवाबगंज का RSS कार्यालय और कर्नाटक के 4 RSS कार्यालय को बम से उड़ाने की धमकी ने सबके होश उड़ा दिए थे, लखनऊ पुलिस के अफसरों इस बात की भनक लगते ही सुरक्षा एजेंसियों को इसमें शामिल किया गया साथ ही इंटेलीजेंस को इसकी पूरी जानकारी भी सांझा की गई।

देश में गर्म है राजनीतिक माहौल

बीते कुछ दिनों से देश में सांप्रदायिक मुद्दों को लेकर तनाव पूर्ण माहौल बना हुआ है। हाल ही में पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा द्वारा दिए गए विवादित टिप्पणी के बाद कानपुर तथा देश के कई अन्य शहरों में सांप्रदायिक हिंसा की खबरें सामने आई। वहीं राजनीतिक दबाव बढ़ने के कारण भारतीय जनता पार्टी ने अपने प्रवक्ता नूपुर शर्मा को बाहर का रास्ता दिखा दिया पार्टी की ओर से कहा गया कि वह सभी धर्मों और समुदायों का सम्मान करती है। हालांकि भाजपा द्वारा नूपुर शर्मा पर लिए गए इस एक्शन के बावजूद भी विपक्षी पार्टियां लगातार उन पर हमलावर हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story