Lucknow News: रक़्स-ओ-मौसिकी की थीम पर सजा सनतकदा फेस्टिवल, अमृतलाल नागर के क़िस्सों ने लगाये चारचाँद

Lucknow News: विरासत, कला, संस्कृति, फिल्म और खानपान के जायके से भरपूर यह फेस्टिवल कैसरबाग की सफेद बारादरी में शुरू हुआ। सनदकदा फेस्टिवल का आयोजन तीन फ़रवरी से सात फ़रवरी तक किया जाएगा।

Ashutosh Tripathi
Published on: 3 Feb 2023 4:05 PM GMT
Lucknow News
X

 Lucknow News (Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: नवाबों की नगरी लखनऊ में शुक्रवार को धूमधाम से सनतकदा फेस्टिवल की शुरुआत हो गई। विरासत, कला, संस्कृति, फिल्म और खानपान के जायके से भरपूर यह फेस्टिवल कैसरबाग की सफेद बारादरी में शुरू हुआ। सनदकदा फेस्टिवल का आयोजन तीन फ़रवरी से सात फ़रवरी तक किया जाएगा। फेस्टिवल की थीम इस बार रक़्स-ओ-मौसिकी रखी गई है। इस आयोजन में लखनवी संस्कृति के रंग बिखरेंगे। शुक्रवार को भारी संख्या में लोग इस आयोजन में पहुँचे और ख़रीदारी की। लोगों में चूड़ियों और लखनवी चिकन को लेकर ख़ासा उत्साह दिखा। कार्यक्रम में पहले दिन तबला घराने के उस्ताद इल्मास हुसैन ख़ान ने तलबे की शानदार प्रस्तुति दी। उनकी प्रस्तुति ने आये हुए लोगों को झूमने पर मज़बूर कर दिया।

अमृतलाल नागर के क़िस्सों ने लगाए चार चाँद

तबले की प्रस्तुति के बाद क़िस्सागोई के माहिर रचनाकार अमृतलाल नागर के क़िस्सों ने तो फेस्टिवल में चार चाँद लगा दिये। फेस्टिवल की संयोजक माधवी कुकरेजा ने बताया किफेस्टिवल में सिर्फ़ लखनऊ ही नहीं कई जगह का हस्तशिल्प शामिल किया गया। पाँच दिन के इस कार्यक्रम में लगभग 50 सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी जाएगी।


क्राफ्ट बाज़ार बना आकर्षण का केन्द्र

सनतकदा फेस्टिवल में क्राफ्ट बाज़ार सभी के आकर्षण का केंद्र बना रहा, फेस्टिवल में आये हुए लोगों की ख़ासी भीड़ ऐसे स्टाल पर लगी रही, हाथ से बनी चूड़ियों और हाथ से बने खिलौनों की बिक्री सबसे ज़्यादा हुई। जायके के शौक़ीन लोग भी काफ़ी संख्या में फेस्टिवल में पहुँचे, जहां एक तरफ़ बिरयानी की ख़ुशबू ने लोगों को खाने पर मज़बूर कर दिया तो वहीं दूसरी तरफ़ कश्मीरी चाय का भी लोगों में खूब लुफ्त उठाया।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story