×

लखनऊ ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र छुरेबाजी मामले में आया ब्लू whale ट्विस्ट

aman
By aman
Published on: 19 Jan 2018 7:13 AM GMT
लखनऊ ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र छुरेबाजी मामले में आया ब्लू whale ट्विस्ट
X
लखनऊ में रेयान जैसा मामला, सीनियर स्टूडेंट ने मासूम पर किया चाकू से हमला

लखनऊ: गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्‍कूल में मासूम प्रदयुम्‍न की गला रेतकर हत्‍या जैसा मामला ही बुधवार (17 जनवरी) को राजधानी के लोगों के जेहन में एक बार फिर ताजा हो गया। यह वाकया शहर के अलीगंज के ब्राइटलैंड स्‍कूल का है। जहां कक्षा एक के मासूम छात्र पर सीनियर स्टूडेंट ने चाकू से हमला कर दिया था। आरोपी छात्रा के पिता ने स्कूल प्रबंधन पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा, कि 'मेरी बेटी को निर्वस्त्र किया गया था।

अब इस मामले में नया मोड़ आ गया है पुलिस सूत्रों के मुताबिक आरोपी छात्रा की सहेली ने परिजनों से जताई थी अपनी सहेली के ब्लू whale गेम की चपेट में आने की आशंका।पुलिस इस थ्योरी पर भी कर रही काम। आरोपी छात्रा के मोहल्ले में ब्लू whale को लेकर दबी जुबान में चर्चा है।

इसके पहले अलीगंज पुलिस को घायल छात्र ने बताया, कि 'कोई दीदी थीं, जिन्होंने उसे मारा-पीटा और चाकू से हमला किया था।' गुरुवार को घायल बच्चे को देखने योगी सरकार में मंत्री आशुतोष टंडन केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर पहुंचे।

मैंने ऋतिक को चाकू नहीं मारा

इस मामले में पुलिस का दावा है कि आरोपी लड़की की शिनाख़्त हो चुकी है। आरोपी के बाल से उसकी पहचान हुई है। इस संबंध में जब लड़की से पूछा गया तो उसने इस घटना से इनकार किया। बोली, 'मैंने ऋतिक को चाकू नहीं मारा।' आरोपी लड़की के पास से लड़के के बाल मिले हैं, जिसे डीएनए टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

ऐसे में इस केस के तार और ज्यादा उलझते दिख रहे हैं।

पिता का आरोप- मेरी बेटी को निर्वस्त्र किया

ब्राइटलैंड मामले में आरोपी छात्रा के पिता ने स्कूल प्रबंधन पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। छात्रा के पिता का आरोप है कि 'स्कूल प्रबंधन ने मेरी बेटी के बाल काटे। उन्होंने छात्रा को निर्वस्त्र करने का भी आरोप लगाया। उनका कहना है कि स्कूल वालों ने छात्रा से संदिग्ध चीजें भी उठवाई।'

आरोपी छात्रा के पिता

घायल छात्र अब खतरे से बाहर

केजीएमयू के वीसी प्रोफेसर एमएल भट्ट ने कहा, कि 'घायल छात्र अब खतरे से बाहर है। उसकी आंत की बाहरी झिल्ली फ़टी थी। चेहरे का घाव और सीने का घाव भर रहा है। हम लगातार उसे मॉनिटर कर रहे हैं।'

अभिभावकों ने किया जमकर हंगामा

इसी क्रम में गुरुवार (18 जनवरी) को ब्राइटलैंड स्कूल, त्रिवेणी नगर में अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने स्कूल प्रशासन पर बच्चों की सुरक्षा में लापरवाही का आरोप लगाया। अभिभावकों ने ब्राइटलैंड स्कूल की घेराबंदी की। मामला बढ़ता देख ब्राइट लैंड स्कूल प्रशासन ने गेट बंद कर दिया है। अभिभावक स्कूल प्रशासन और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। अलीगंज पुलिस ने मौके पर पहुच के भीड़ को शांत कराया। सीओ खुद मौके पर पहुंचीं और लोगों को इस मामले के जल्द खुलासे का आश्वासन दिया।

'मीडिया हाय-हाय' के नारे

ब्राइटलैंड स्कूल में अभिभावकों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने स्कूल प्रशासन पर बच्चों की सुरक्षा में लापरवाही का आरोप लगाया। साथ ही मीडिया पर भी उनका गुस्सा फूटा। अभिभावकों ने स्कूल के बाहर 'मीडिया हाय-हाय' के नारे भी लगाए। उनका कहना है कि मीडिया इस मामले को मैनेज कर रही है।

क्या है मामला?

बताया जा रहा है कि आरोपी छात्रा ने स्कूल में छुट्टी कराना चाहती थी। इसलिए उसने छात्र को टॉयलेट में ले गई। वहां उसके मुंह में कपड़ा ठूंसकर उसे चाकुओं से गोद दिया। फिर टॉयलेट के अंदर उसे बंदकर बाहर निकल आई। उसी वक्त टॉयलेट के पास से गुजर रहे एक टीचर ने पीड़ित बच्चे की आवाज सुनी। टीचर ने तुरंत दरवाजा खोला। देखा तो छात्र ऋतिक खून से लथपथ फर्श पर पड़ा हुआ था। उन्होंने तुरंत स्कूल प्रशासन को सूचित किया। इसके बाद आनन-फानन में पीड़ित को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

लखनऊ में रेयान जैसा मामला: आरोपी छात्रा पहचान, आज उठ सकता है पर्दास्कूलों के लिए सुरक्षा गाइडलाइन जारी

ब्राइटलैंड स्कूल की घटना को देखते हुए डीआईओएस ने स्कूलों के लिए सुरक्षा गाइडलाइन जारी किए। जिसमें स्कूल परिसर में सीसीटीवी लगाना, कर्मचारियों का पुलिस वेरिफिकेशन, अनधिकृत व्यक्तियों का कैम्पस में प्रवेश रोकने संबंधी दिशा निर्देश शामिल हैं। इस मामले में डीआईओएस डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने अलीगंज के ब्राइटलैंड स्कूल में छात्र पर हमले के की रिपोर्ट तलब की है। उन्होंने बताया, कि इस मामले में स्कूल प्रशासन की भूमिका की जांच होगी।

पुलिस ने फोड़ा स्‍कूल प्रशासन पर ठीकरा

अलीगंज पुलिस के मुताबिक, हाईकोर्ट में चतुर्थ श्रेणी कर्मचरी राजेश का बेटा ब्राइटलैंड स्‍कूल में कक्षा एक का छात्र है। बुधवार सुबह जब वह स्‍कूल गया तो किसी बात पर उससे बड़ी एक छात्रा ने बच्‍चे पर चाकू और वाइपर से हमला बोल दिया। चाकू के हमले से बच्‍चा बुरी तरह घायल हो गया। उसके पेट, सीने, माथे और पीठ पर चोट के निशान हैं। स्‍कूल प्रशासन ने घटना दबाए रखी। काफी देर बाद पुलिस को जानकारी दी गई। बच्‍चा अभी ट्रामा के सर्जिकल वार्ड में एडमिट है। मौके पर पुलिस छानबीन कर रही है।

लखनऊ में रेयान जैसा मामला, सीनियर स्टूडेंट ने मासूम पर किया चाकू से हमला

पिता बोले- स्‍कूल वालों ने बोला झूठ

बच्‍चे के पिता राजेश ने बताया, कि स्‍कूल प्रशासन ने उनसे पहले कहा, कि 'आपके बच्चे की तबियत खराब है। जब वह रास्‍ते में थे, तो उन्‍हें दुबारा बताया गया कि उसे मामूली चोट आई है। लेकिन जब स्‍कूल पहुंचे तो बच्‍चा बुरी तरह घायल अवस्‍था में मिला। ट्रामा में बच्‍चे को एडमिट करवाया है। पुलिस से भी सहायता मांगी है।'

स्‍कूल प्रशासन ने साधी चुप्‍पी

इस मामले पर जब ब्राइटलैंड स्‍कूल प्रशासन से संपर्क किया गया तो उन्‍होंने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया। दोबारा फोन मिलाने पर फोन नहीं रिसीव किया।

लखनऊ में रेयान जैसा मामला, सीनियर स्टूडेंट ने मासूम पर किया चाकू से हमला

मामला मंगलवार का ही

अलीगंज पुलिस की पड़ताल में सामने आया है कि ये घटना मंगलवार (16 जनवरी) को ही स्कूल में हुई थी, लेकिन स्कूल प्रशासन ने जानकारी नहीं दी। बुधवार को मामला सामने आया है। बच्चा किसी दीदी द्वारा हमले की बात कर रहा है। ये दीदी बड़ी क्लास की बच्ची है या कोई आया,इसकी जांच की जा रही है। स्कूल प्रशासन पूरा सहयोग कर रहा है। जांच के बाद ही आगे कुछ बताया जा सकेगा।

लोगों की जुबां पर फिर आया रेयान मामला

अलीगंज स्थित ब्राइटलैंड स्‍कूल के आस-पास के लोगों की जुबां पर गुरुग्राम में रेयान इंटरनेशनल स्‍कूल का प्रदयुम्‍न मामला याद आया। जहां मासूम प्रदयुम्‍न की बेरहमी से गला रेतकर हत्‍या कर दी गई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story