×

Lucknow School Reopen : यूपी में खुले आज से 6 से 8 वीं तक स्कूल, बच्चों में दिखा काफी उत्साह

Lucknow School Reopen:लखनऊ में आज क्लास 6 से 8 तक स्कूल खोल दिये गए हैं। स्कूल खुलते ही बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आ गई।

Krantiveer
Report KrantiveerPublished By Shraddha
Published on: 24 Aug 2021 5:55 AM GMT
यूपी में खुले आज से 6 से 8 वीं तक स्कूल
X

 यूपी में खुले आज से 6 से 8 वीं तक स्कूल (फोटो - चंद्रकांत न्यूजट्रैक)

Lucknow School Reopen : राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज क्लास 6 से 8 तक स्कूल खोल दिये गए हैं। स्कूल खुलते ही बच्चों के चेहरे पर मुस्कान आ गई है। सीएमएस स्कूल (CMS School) में बच्चों के आने पर ढोल के साथ उनका स्वागत किया गया। कई बच्चों को छोड़ने उनके पेरेंट्स पहुंचे। करीब डेढ़ साल बाद स्कूल खुल रहे हैं जिसको लेकर स्कूल और बच्चों में काफी उत्साह दिखा है।

सीएमएस और एसकेडी स्कूल (SKD School) में बच्चों में काफी उत्साह दिखा है। इसी के साथ कोरोना काल में इन बच्चों की भी ऑफलाइन पढ़ाई की शुरुआत हो गई। अधिकांश स्कूल सुबह 8 बजे ही खुले। राहत देने वाली बात यह है कि मंगलवार से इनकी कक्षाएं शुरु हो रही हैं और सोमवार को राजधानी में कोरोना संक्रमण के नए मामले शून्य रहे।


स्कूल संचालकों का दावा है कि इन बच्चों की सुरक्षा के लिए भी कोरोना गाइडलाइंस का पालन गंभीरता से किया जाएगा। स्कूल गेट पर बच्चों का टेंपरेचर चेक करके ही प्रवेश दिया गया। इसके अलावा हर बच्चे को अनिवार्य रूप से सैनिटाइजर उपलब्ध कराया गया। बिना मास्क के किसी भी बच्चे, स्टाफ व शिक्षक का प्रवेश स्कूल के अंदर प्रतिबंधित है।

एसकेडी प्रबंधक मनीष सिंह व सीएमएस निदेशक गीता गांधी ने बताया कि स्कूल में कोविड 19 को लेकर जारी एसओपी का अनिवार्य रूप से पालन कराया जा रहा है। कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों के लिए भी पूरी एहतियात बरती जा रही है। कक्षाएं सुबह 8 बजे से 12 बजे के मध्य संचालित की जाएंगी। कोरोना संक्रमण को देखते हुए कक्षाओं में शारीरिक दूरी के मानक का पालन कराया जा रहा है। अगर किसी क्लास में 40 विद्यार्थी हैं तो उसे दो सेक्शन में बांटा गया है। दोनो सेक्शन के छात्रों को अलग - अलग कमरे में बैठाया जाएगा। यानी अगर किसी क्लास में चार सेक्शन हैं तो उस क्लास में आठ सेक्शन बनाएं गए हैं, जिससे एक क्लास में 20 बच्चे ही बैठें।


लखनऊ में आज से 6 से 8 वीं तक के खुले स्कूल

उन्होंने बताया कि अगर फिर भी छात्र संख्या अधिक रहती है तो उन बच्चों की ऑनलाइन क्लास भी संचालित कराई जा सकती है। वहीं राजधानी में कुछ ऐसे स्कूल थे जो अभी नहीं खोले गए हैं। क्रिएटिव कान्वेंट के प्रबंधक योगेंद्र सचान का कहना था कि उन्होंने अभी स्कूल नहीं खोले हैं वो अभी कोरोना को लेकर और सतर्कता बरतना चाहते हैं और उसके बाद वो 1 सितम्बर से स्कूल खोलने का प्लान कर रहे हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story