×

उत्तर प्रदेश में 4 जून से शुरू सीरो सर्वे, कोरोना संक्रमण लोगों का ऐसे होगा आंकलन

Sero Survey : कोरोना से कुल संक्रमित लोगों, स्वस्थ हुए लोगों आदि के सम्बंध में "सीरो सर्वे" कराया जाना आवश्यक है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 1 Jun 2021 9:04 AM GMT
उत्तर प्रदेश में 4 जून से शुरू सीरो सर्वे
X

सीरो सर्वे (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Sero Survey : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 4 जून से कोरोना संक्रमण (corona infection) की जांच - पड़ताल के लिए सीरो सर्वे (Sero Survey) किया जा रहा है। यह सर्वे उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में कोरोना के संक्रमण केसों के बारे में जानकारी देने में मदद करेगा। इस सर्वे से यह पता लगाया जा सकता है कि किस जिले के किस क्षेत्र में कोरोना का कितना संक्रमण फैला है और आबादी का कितना हिस्सा संक्रमित हुआ है। इसके साथ यह सर्वे यह भी बताता है कि कितने लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी (Antibodies) बन चुकी है।

राज्य स्तरीय टीम 09 की बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 04 जून से सीरो सर्वे कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। कोरोना से कुल संक्रमित हुए लोगों, स्वस्थ हुए लोगों, एंटीबॉडी आदि के सम्बंध में "सीरो सर्वे" कराया जाना आवश्यक है। इस संबंध में 04 जून से प्रदेश में सैंपलिंग का प्रारंभ होगा। इससे लिंग और आयु सहित अलग-अलग पैमाने पर संक्रमण की अद्यतन स्थिति का आकलन हो सकेगा। यह कार्यवाही तेजी से की जाए। जून के अंत तक इस सर्वे के परिणाम प्राप्त होने की संभावना है।

सीरो सर्वे को कोरोना की पहली लहर के दौरान भी कराया गया था। बताया जा रहा है कि यह सर्वे पिछले साल सितम्बर में 11 जिलों में कराया गया था। यह सर्वे लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, गाजियाबाद, मेरठ, प्रयागराज, कौशांबी, बागपत और मुरादाबाद में कराया गया था। इसके साथ इस सर्वे में उस वक्त 22.1 प्रतिशत लोगों में एंटीबॉडी पाई गयी थी।

सीएम योगी के 3 T फॉर्मूले का असर

ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के काफी संतोषप्रद परिणाम मिल रहे हैं। सीएम योगी के 3 T फॉर्मूले का असर दिख रहा है। इस नीति में कोरोना के मामलों को रोकने में काफी सफलता मिली है। 24 घंटे में 1430 पॉजिटिव केस मिले हैं। अब तक कुल 4. 97 करोड़ टेस्ट हो चुके हैं।

Shraddha

Shraddha

Next Story