×

Lucknow: SGPGI में अब पंजीकरण के लिए आधार कार्ड नम्बर अनिवार्य, विदेशी नागरिकों को करना पड़ेगा ऐसा

Lucknow SGPGI: एसजीपीजीआई में इलाज के लिए जाने वाले मरीज़ों को अब आधार कार्ड ज़रूर ले जाना पड़ेगा।

Shashwat Mishra
Published on: 3 Jun 2022 7:19 AM GMT
SGPGI
X

एसजीपीजीआई (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow SGPGI: राजधानी के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में इलाज के लिए जाने वाले मरीज़ों को अब आधार कार्ड ज़रूर ले जाना पड़ेगा। क्योंकि, संस्थान द्वारा जारी किये गए नये निर्देशों के अनुसार, यह साफ तौर पर बताया गया है कि अब पंजीकरण फॉर्म भरते समय अपनी आधार कार्ड संख्या को भरना अनिवार्य होगा। बता दें कि प्रदेश सरकार द्वारा जारी निर्देशों के बाद यह फैसला लिया गया है।

भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड नम्बर अनिवार्य

एसजीपीजीआई के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक द्वारा जारी निर्देश में यह बताया गया है कि उपचार के लिए आने वाले रोगियों के पंजीकरण के लिए आधार कार्ड संख्या का उल्लेख तत्काल प्रभाव से अनिवार्य कर दिया गया है।

अब पंजीकरण फॉर्म भरते समय उन्हें अपने आधार कार्ड संख्या को अंकित करना अनिवार्य होगा। ये परिवर्तन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआइई), उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्राप्त निर्देशो के क्रम में किये जा रहें हैं।

विदेशी नागरिकों हेतु पासपोर्ट नम्बर ज़रूरी

सीएमएस द्वारा यह भी कहा गया कि ऐसे रोगी, जो भारत के नागरिक नहीं है, उन्हें संस्थान में उपचार हेतु पंजीकरण कराते समय रजिस्ट्रेशन फॉर्म पर यूनीक आईडी नंबर, पासपोर्ट नंबर डालना अनिवार्य होगा।

एसजीपीजीआई में 5 नये पैरामेडिकल पाठ्यक्रम शुरू

गौरतलब है कि एसजीपीजीआई में कॉलेज ऑफ पैरामेडिकल टेक्नोलॉजी (सीएमटी) में 12 पाठ्यक्रमों के अलावा 5 नए पैरामेडिकल पाठ्यक्रम शुरू हो चुके हैं, जो पहले से ही चल रहे थे। ये 5 नए पाठ्यक्रम; मेडिकल जेनेटिक्स काउंसलिंग में 2 साल के एमएससी, मॉलिक्यूलर मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी में एमएससी, न्यूक्लियर मेडिसिन टेक्नोलॉजी में एमएससी, रेडियोफार्मेसी और मॉलिक्यूलर इमेजिंग में एमएससी और टेलीमेडिसिन और डिजिटल हेल्थ में एक साल का डिप्लोमा है।

यह जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी, कॉलेज ऑफ मेडिकल टेक्नोलॉजी (सीएमटी) डॉ. एस गंभीर ने बताया था कि डीजीएमई, यूपी के तहत एक राज्य पैरामेडिकल काउंसिल का गठन किया गया है। यह समिति राज्य और उसके आने वाले मेडिकल कॉलेजों के लिए आवश्यक पैरामेडिकल मानव संसाधन को मजबूत करने की दिशा में काम करेगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story