×

Lucknow News: स्मार्ट सिटी बोर्ड की 18वीं बैठक में लिए गए ये फैसले, मण्डलायुक्त ने कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

Lucknow News: इस बैठक के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों ने बताया, कि फसाद लाइटिंग हेरिटेज बिल्डिंगों जैसे छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, रूमी गेट, घण्टाघर आदि स्थानों पर फसाद लाइटिंग लगायी जाएंगी।

Prashant Dixit
Published on: 19 Dec 2022 2:51 PM GMT
Lucknow News: स्मार्ट सिटी बोर्ड की 18वीं बैठक में लिए गए ये फैसले, मण्डलायुक्त ने कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश
X
Lucknow News: मण्डलायुक्त डा रोशन जैकब की अध्यक्षता में लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड की 18वीं बोर्ड बैठक स्मार्ट सिटी कार्यालय सभागार में संपन्न हुई। जिसमें स्मार्ट सिटी के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे। स्मार्ट सिटी के तहत लखनऊ में कराए जा रहे विभिन्न कार्यों में तेजी लाने के उद्देश्य से मण्डलायुक्त ने समीक्षा बैठक करते हुए कहा, कि जो कार्य लम्बित हो उन कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए।
मण्डलायुक्त ने इन परियोजनाओं संस्तुति
मण्डलायुक्त ने कई प्रस्तावित परियोजनाओं पर अपनी संस्तुति देते हुए, भातखंडे संगीत संस्थान का डिजिटलीकरण, भातखंडे संगीत संस्थान का सिविल कार्य, शहीद पथ का पुनरोद्धार, शहरी सुविधा मनोरंजन केंद्र, पुस्तकालय अमीर-उद-दौला का संरक्षण, उन्नयन पुस्तकालय, दिव्यांग पार्क का विकास, योग पार्क का विकास (संख्या 2), पर्यावरण निगरानी के लिए कैमरों की स्थापना, गौतम बुद्ध पार्क, लखनऊ में हैप्पीनेस पार्क की डिजाइन, गोमती नगर में वेस्ट टू आर्ट पार्क, इंजीनियरिंग, विकास, संचालन और रखरखाव, क्लॉक टावर के सामने खुशबू पार्क का विकास, केडी सिंह बाबू स्टेडियम में खेल बुनियादी ढांचे का नवीनीकरण और विकास कार्य जल्द पूरे करने के निर्देश दिए है।
मण्डलायुक्त ने दिए कार्य पूरे करने के निर्देश
नगरीय प्रशासन के लिए यूपी योग का कार्यान्वयन, निगरानी के लिए कॉल सेंटर की स्थापना के लिए एस आई का चयन, नगर पालिका सेवाएं, स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए स्वास्थ्य जांच परियोजना, एक एकीकृत सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म मिशन भरोसा के माध्यम से स्कूल वाहनों के साथ-साथ मालिकों चालकों और स्कूल वाहनों के परिचालकों का जिलावार पंजीकरण और सत्यापन, लखनऊ के साथ पार्टनरशिप में वेस्ट कंपोस्टिंग यूनिट लगाने के लिए 1090 राउंड में लाइटिंग प्रोजेक्ट आदि के सभी कार्य पूरा कराया जायेगा। इस साथ ही अध्यक्ष लखनऊ स्मार्ट सिटी लिमिटेड डॉ रोशन जैकब ने चालू परियोजनाओं की प्रगति में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन-जिन कार्यों के टेण्डर अभी तक पूर्ण नहीं कराये गये है उन परियोजनाओं के टेण्डर कराते हुये परियोजनाओं के कार्य जल्द कराए जाएं।
कैसरबाग चौराहे से घण्टाघर नव निर्माण
मण्डलायुक्त रोशन जैकब की अध्यक्षता में लखनऊ स्मार्ट सिटी के अर्न्तगत हेरिटेज कॉरिडोर कैसरबाग चौराहे से परिवर्तन चौक होते हुए घण्टाघर तक के नव निर्माण के सम्बन्ध में आयुक्त सभागार में महत्वपूर्ण बैठक का आयोजित की गई। इस बैठक के दौरान सम्बन्धित अधिकारियों ने बताया, कि फसाद लाइटिंग हेरिटेज बिल्डिंगों जैसे छोटा इमामबाड़ा, बड़ा इमामबाड़ा, रूमी गेट, घण्टाघर आदि स्थानों पर फसाद लाइटिंग लगायी जाएंगी। वहीं मण्डलायुक्त ने बेगम हजरत महल पार्क, ग्लो पार्क, पर्यटन सुविधा केन्द्र, पार्क में बैठने हेतु बेंच, फाउन्टेन, डस्टबिन आदि की मरम्मत करने के निर्देश दिए है।
इन कार्यों के जल्द मरम्मत की जरूरत
मण्डलायुक्त ने हेरिटेज कॉरिडोर में डेनेज की समस्या न उत्पन्न हो इसके लिए मास्टर प्लान बनाने के साथ ही जिन स्थानों पर मरम्मत की जरूरत हो उसे तत्काल करा लेंने की बात कहीं। तो वहीं कैसरबाग हेरिटेज पैलेस के सौन्दर्यीकरण को लेकर भी जानकारी उपलब्ध करायी गई। इसके साथ ही अमीरूदौला लाइब्रेरी के छत की मरम्मत, स्टोरेज, फाउन्टेन की मरम्मत, शौचालय निर्माण कार्य, कैन्टीन निर्माण आदि की मरम्मत अधिकारियों ने आवश्यक बताई। इस बैठक में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, एलडीए वीसी इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, हुसैनाबाद ट्रस्ट सचिव, क्षेत्रीय पयर्टन अधिकारी, रूमी फाउन्डेशन सचिव आदि सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।
Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story