×

Lucknow Teele Wali Masjid: लखनऊ टीले वाली मस्जिद मामले में आज होगी सुनवाई, यहां देखें हर अपडेट

Lucknow Teele Wali Masjid: राजधानी लखनऊ स्थित टीले वाली मस्जिद मामले में हिन्दू पक्ष की ओर से दाखिल याचिका पर आज सुनवाई आयोजित होनी होनी है।

Rajat Verma
Published on: 31 May 2022 3:47 AM GMT (Updated on: 31 May 2022 12:55 PM GMT)
Lucknow Teele Wali Masjid
X

लखनऊ टीले वाली मस्जिद (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow Teele Wali Masjid: लखनऊ स्थित टीले वाली मस्जिद मामले में हिन्दू पक्ष की ओर से दाखिल याचिका पर आज सुनवाई आयोजित होनी होनी है। इस सुनवाई के लिए अदालत ने दोनों पक्षों को 11 बजे कोर्ट में हाज़िर रहने को कहा है। आपको बता दें कि बीते दिन भी मामले में सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों में बहस छिड़ी थी, लेकिन समय अवधि पूरी होने के चलते न्यायालय ने आज फिर दोनों पक्षों को बहस करने और अपना पक्ष रखने को लेकर बुलाया है। आपको बता दें कि हिन्दू पक्ष की ओर से टीले वाली मस्जिद (Teele Wali Masjid Case Update) को मंदिर बताते हुए सर्वेक्षण कराकर इसे हिंदुओं को सौंपने की मांग रखी गई है।

यह भगवान शेषनागेस्थ टीलेश्वर महादेव का मंदिर

हिन्दू पक्षकारों का कहना है कि टीले वाली मस्जिद (Teele Wali Masjid Latest News) असल में लक्ष्मण टीला (Laxman Teela) है और पूर्व में यह भगवान शेषनागेस्थ टीलेश्वर महादेव का मंदिर था। इसी दावों के आधार पर टीले वाली मस्जिद परिसर में हिन्दू पक्ष की ओर से पूजा करने और परिसर को हिंदुओं को सौंपने को लेकर न्यायालय का रूख किया गया है।

इसी मामले को लेकर आज लखनऊ एडीजे प्रथम कोर्ट में उपस्थित जज के समक्ष दोनों पक्षों के वकीलों के बीच बहस होनी है। लखनऊ में बीते कुछ दिनों से मंदिर-मस्जिद विवाद को लेकर थोड़ा तनाव की स्थिति कायम है, जिसके तहत राजधानी में पुलिस सुरक्षा मुस्तैद रखी गई है।

आपको बता दें कि टीले वाली मस्जिद (Teele Wali Masjid) को लेकर हिन्दू पक्ष की ओर से सर्वप्रथम 2013 में एक याचिका दाखिल की गई थी, जिसमें मस्जिद परिसर को लक्ष्मण टीला और भगवान शेषनाग के मंदिर होने का दावा किया गया था। जिसको लेकर 2017 में निचली अदालत ने हिन्दू पक्ष के दावों वाकई अर्जी को खारिज कर दिया था।

वहीं अब देश में ज्ञानवापी मस्जिद, शाही ईदगाह मस्जिद, आदि के रूप में तेजी से फैल रहे मंदिर-मस्जिद विवाद के बीच टीले वाली मस्जिद(Teele Wali Masjid) को लेकर एक बार फिर समीक्षा याचिका दायर की गई है, जिसपर आज बहस होनी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story