×

1900 किमी का सफर तय कर आएगी मेट्रो, क्रेन से ऐसे होती है लोड

नवाबी नगरी को बहुत जल्‍द उसकी दसवीं मेट्रो रेलगाड़ी मिलने जा रही है। अभी तक सिर्फ नौ मेट्रो ट्रेनें ही यहां मौजूद थीं। ये ट्रेन आने से लखनऊ मेट्रो के वर्तमान में एक्टिव आठ स्‍टेशनों पर मेट्रो संचालन के फेरों में बढ़ोत्‍तरी होगी।

Anoop Ojha
Published on: 20 Jan 2018 2:07 PM GMT
1900 किमी का सफर तय कर आएगी मेट्रो, क्रेन से ऐसे होती है लोड
X
1900 किमी का सफर तय कर आएगी मेट्रो, क्रेन से ऐसे होती है लोड

लखनऊ: नवाबी नगरी को बहुत जल्‍द उसकी दसवीं मेट्रो रेलगाड़ी मिलने जा रही है। अभी तक सिर्फ नौ मेट्रो ट्रेनें ही यहां मौजूद थीं। ये ट्रेन आने से लखनऊ मेट्रो के वर्तमान में एक्टिव आठ स्‍टेशनों पर मेट्रो संचालन के फेरों में बढ़ोत्‍तरी होगी।

1900 किलोमीटर दूर से आएगी ट्रेन

लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रवक्‍ता अमित श्रीवास्‍तव ने बताया कि लखनऊ से 1900 किलोमीटर दूर श्री सिटी से शनिवार को लखनऊ मेट्रो की दसवी ट्रेन को रवाना कर दिया गया है। चेन्‍नई की श्री सिटी से लखनऊ के ट्रांसपोर्टनगर डिपो तक करीब नौ दिनों में पहुंचेगी। इसके आने से लखनऊ मेट्रो के फेरों के संचालन में बढोत्‍तरी का फैसला लिया जा सकता है।

1900 किमी का सफर तय कर आएगी मेट्रो, क्रेन से ऐसे होती है लोड 1900 किमी का सफर तय कर आएगी मेट्रो, क्रेन से ऐसे होती है लोड

10 घंटे में ट्रेन होती है लोड अनलोड

एलएमआरसी के प्रवक्‍ता अमित श्रीवास्‍तव ने बताया कि मेट्रो ट्रेन को बहुत एहतियात से एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान तक ट्रांसपोर्ट किया जाता है। इसे चेन्‍नई की श्री सिटी में एक 64 पहियों वाले स्‍पेशल ट्रेलर पर लोड किया जाता है। यह काम क्रेन की मदद से किया जाता है। इसे 180 टन वाली स्‍पेशल क्रेन की मदद से अंजाम दिया जाता है।इस ट्रेन की लोडिंग अनलोडिंग का काम विशेषज्ञों की निगरानी में बहुत संभाल कर किया जाता है। मेट्रो ट्रेन की लोडिंग और अनलोडिंग में करीब 10 घंटे का समय लगता है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story