×

Lucknow Traffic News: स्कूलों के बाहर अब नहीं दिखाई देंगे आइसक्रीम, फास्ट फूड के ठेले, अभिभावक एक किमी दूर पार्क करेंगे गाड़ी

Lucknow Traffic News: लखनऊ जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस और स्कूलों के नोडल अधिकारियों के बीच चर्चा के बाद अब जाम से मुक्ति के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है ।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 3 Aug 2022 8:13 AM GMT
Lucknow school Trafic plan
X

स्कूलों के बाहर अब नहीं दिखाई देंगे आइसक्रीम (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Lucknow Traffic News: यूपी की राजधानी में स्कूलों के बाहर लगने वाले जाम से निजात दिलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस, जिला प्रशासन और स्कूल प्रबंधन ने मिलकर जो नई गाइडलाइन तैयार की है उसे आज यानी बुधवार से लागू भी कर दिया है । अब स्कूलों के बाहर आपको आइसक्रीम और फास्ट फूड के ठेले नहीं दिखाई देंगे । इस आदेश में तय किया गया है स्कूल के खुलने और छुट्टी के समय जब पीक आवर्स होता है उस दौरान यहां यातायात को सुगम बनाने के लिए इन्हें दूर रखा जाएगा । इसके साथ ही अभिभावकों को भी निर्देश दिए गए हैं की वह अपनी गाड़ी एक किलोमीटर दूर खड़ी करें ।

लखनऊ जिला प्रशासन, ट्रैफिक पुलिस और स्कूलों के नोडल अधिकारियों के बीच चर्चा के बाद अब जाम से मुक्ति के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है । इसके तहत उसका पालन नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी । इस नियम के तहत स्कूलों के बाहर लगने वाले घंटों के जाम से आम लोगों को छुटकारा मिल सकेगा । सरकारी महकमा कई दिनों से इसके लिए प्रयासरत था । अब इसके लिए एक गाइडलाइन बनाई गई है।

स्कूल छूटने के बाद ट्रैफिक जाम का कारण ठेले

दरअसल स्कूलों के आसपास किसी भी दुकान या गाड़ी या आइसक्रीम, चाट और अन्य सामान बेचने की अनुमति नहीं होगी । जो स्कूल छूटने के बाद ट्रैफिक जाम के मुख्य कारण होते हैं । स्कूल से निकलने के बाद छात्रों को सड़क पर घूमने के बजाए सीधे अपने स्कूल वैन या बस के अंदर बैठना होगा । जिससे उस क्षेत्र में आने जाने वाले लोगों को कोई परेशानी ना हो।

इसके साथ ही जो अभिभावक अपने बच्चों को लेने के लिए कार या बाइक से आते हैं वह भी सड़क पर या स्कूल के सामने अपने वाहनों को पार्क कर देते हैं अब उनके लिए भी दिशा निर्देश जारी किया गया है कि जो माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल बंद होने से कुछ घंटे पहले लेने आते हैं, उन्हें अपने वाहन स्कूलों से 1 किलोमीटर दूर पार्क करना होगा।

जैसे ही स्कूल का समय खत्म होगा बच्चे गेट से बाहर निकलेंगे माता-पिता अपनी गाड़ी लाकर बच्चों को तुरंत उसमें बैठा कर सीधे निकल जाना होगा । इसमें मुख्य मार्ग पर किसी भी वाहन को खड़ा करने की अनुमति नहीं है । जिला प्रशासन ने स्कूल प्रबंधन को भी निर्देश दिया है कि वह भी अभिभावकों के साथ बैठक कर जो नई गाइडलाइन तय की गई है उसकी जानकारी से उन्हें अवगत कराएं।

गौरतलब है कि लखनऊ की बिगड़ी ट्रैफिक व्यवस्था को सही ना कर पाने की वजह से पूर्व कमिश्नर डीके ठाकुर को अपनी कुर्सी गवानी पड़ी है । सीएम योगी के निर्देश के बाद भी लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्था नहीं सुधरी । अब इसके लिए पूरा प्रशासनिक और पुलिस अमला उतर आया है कि कैसे लखनऊ के यातायात को सुगम बनाया जाए. इसी क्रम में सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह अब अपनी ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ बनाए । किसी भी आम आदमी को इससे परेशानी नहीं होनी चाहिए । इसके लिए वह गेट के बाहर सुरक्षाकर्मी और शिक्षक को लगाकर इसका पालन करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story