×

Lucknow News: एनसीसी की स्थापना के 75 साल पूरे, आयोजित हुआ 'यूनिटी मशाल रन"

Lucknow: एनसीसी की स्थापना की 75 साल पूरे होने पर प्लेटिनम जयंती मनाई। महानिदेशालय एनसीसी द्वारा एक मेगा 'यूनिटी फ्लेम रन' का आयोजन किया गया है।

Sunil Mishraa
Published on: 12 Jan 2023 2:39 PM GMT
Lucknow News In Hindi
X

एनसीसी की स्थापना के 75 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम

Lucknow: भारत का राष्ट्रीय कैडेट कोर अर्थात एनसीसी दुनिया का सबसे बड़ा वर्दीधारी युवा संगठन है जिसमें चौदह लाख से अधिक कैडेट शामिल हैं। एनसीसी को भारतीय संसद द्वारा पारित 1948 के एनसीसी अधिनियम द्वारा गठित किया गया था।

एनसीसी की स्थापना की प्लेटिनम जयंती

एनसीसी की स्थापना की प्लेटिनम जयंती मनाने के लिए, सभी राज्यों को कवर करते हुए महानिदेशालय एनसीसी द्वारा एक मेगा 'यूनिटी फ्लेम रन' का आयोजन किया गया है। मुख्य रन कर्नल जे एस बधवार, एक अल्ट्रा मैराथन धावक और एनसीसी के पूर्व छात्र द्वारा किया जा रहा है, जो पूर्वी उपसमुच्चय को छोड़कर सभी राज्यों को कवर करता है।


12 जनवरी 2023 को लखनऊ पहुंची मशाल

पूर्वी उपसमुच्चय को वाहनों में कवर किया जा रहा है और इसे 2 जनवरी 2023 को डिब्रूगढ़ से हरी झंडी दिखाई गई जो जोरहाट, गुवाहाटी, धुबरी, सिलीगुड़ी, मालदा, रांची, गया और वाराणसी से गुजरने के बाद, मशाल 12 जनवरी 2023 को लखनऊ पहुंची। इस दौरान जहां ब्रिगेडियर रवि कपूर, ग्रुप कमांडर, एनसीसी ग्रुप लखनऊ द्वारा दिलकुशा गार्डन, लखनऊ कैंट में पारंपरिक रूप से गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया।


एनसीसी लखनऊ के कैडेटों ने दी सांस्कृतिक कार्यक्रम

इस अवसर पर 64 यूपी बटालियन एनसीसी लखनऊ के कैडेटों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ 'एकता मशाल' के आगमन का स्वागत किया। समारोह में कई कैडेट, एनसीसी स्टाफ और पूर्व छात्र उपस्थित थे। ब्रिगेडियर रवि कपूर ने 'एकता मशाल' के आगमन पर खुशी व्यक्त की और कहा कि एनसीसीसी देश की एकता, अखंडता और प्रगति के लिए काम करना जारी रखेगी। एकता मशाल को 13 जनवरी 2023 को आगरा के लिए झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा जहां इसे मुख्य मशाल के साथ मिला दिया जाएगा और दिल्ली के लिए रवाना किया जाएगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story