×

Lucknow University News: 180 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निरस्त, अब फिर से होगा आवेदन

लखनऊ विश्वविद्यालय ने 180 शिक्षक भर्ती के लिए जो विज्ञापन जारी किया था उसे निरस्त कर दिया है। अब इन पदों के लिए दुबारा विज्ञापन जारी किया जाएगा।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 16 Jun 2021 6:38 AM GMT
Lucknow University News: 180 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन निरस्ते, अब फिर से होगा आवेदन
X

फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

लखनऊ विश्वविद्यालय ने सितंबर महीने में 180 शिक्षक भर्ती के लिए जो विज्ञापन जारी किया था उसे निरस्त कर दिया है। अब इन पदों के लिए दुबारा विज्ञापन जारी किया जाएगा। ऐसा मई महीने में राज्यपाल और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल द्वारा जारी शिक्षक भर्ती के नए दिशा निर्देश की वजह से किया गया है। विश्वविद्यालय ने 16 सितंबर को प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के 180 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था। जिसके लिए पांच हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

मंगलवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने विज्ञापन निरस्त किए जाने की जानकारी दी है। विश्वविद्यालय की ओर कहा गया है कि शिक्षक भर्ती में पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से इन पदों का दोबारा विज्ञापन जारी किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने उन 5000 अभ्यर्थियों को राहत दी है कि जो पहले आवेदन कर चुके हैं उन्हें दुबारा आवेदन करने की जरुरत नहीं होगी। उन्हें अपने आवेदन पत्र को अपडेट करने के लिए दिया जाएगा। इसके साथ ही नए अभ्यर्थियों को भी आवेदन का मौका मिलेगा।

इन पदों पर होनी है नियुक्तियां

लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी को देखते हुए विश्वरविद्यालय प्रशासन ने बीते 16 दिसंबर 2020 को शिक्षकों के 180 स्थायी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की थी। इनमें 80 पद असिस्टेंट प्रोफेसर, 62 पद एसोसिएट प्रोफेसर और 38 पद प्रोफेसर के शामिल थे। आवेदन की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर तय थी। इन 180 पदों के सापेक्ष पांच हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों के आवेदन आए थे। इस भर्ती प्रक्रिया में दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए कोटा न दिए जाने का भी विवाद उठा था। जिसके बाद मामला कोर्ट जाने की वजह से विश्वविद्यालय ने उन्हें मौका देने की बात कही थी। फिलहाल अब इस शिक्षक भर्ती के विज्ञापन को निरस्त कर दिया गया है।

LU बीएड और बीपीएड का परिेणाम जारी

लखनऊ विश्वविद्यालय ने मंगलवार शाम को बीएड और बीपीएड तृतीय सेमेस्टर परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए। छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय की वेबसाइट https://www.lkouniv.ac.in/ पर अपने परिणाम देख सकते हैं। विश्वविद्यालय से सम्बद्ध बीएड के 61 कालेजों में तृतीय सेमेस्टर के 5,737 और बीपीएड के आठ कॉलेजों में तृतीय सेमेस्टर के 425 विद्यार्थियों के परिणाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं। इन सभी की परीक्षाएं बीते मार्च में होली से पहले आयोजित की गई थीं। बीएड और बीपीएड तृतीय सेमेस्ट र के छात्रों को इस परिणाम का काफी समय से इंतजार था।

छात्र-छात्राओं के घर भेजी जाएगी डिग्रियां

लखनऊ विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में छात्र-छात्राओं की डिग्रियां अब उनके घर पर भी भेजी जाएंगी। इसके वितरण में किसी भी तरह की लेटलतीफी नहीं चलेगी। कुलाधिपति के आदेश पर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक ने सभी महाविद्यालयों को विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। अभी तक विश्वविद्यालय परिसर के छात्र-छात्राओं की डिग्रियां डीन ऑफिस से दी जाती हैं, जबकि कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों की डिग्रियां वहीं भेज दी जाती हैं।

Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story