×

Lucknow University: BCA की 120 सीटों के लिए पात्रता मापदंड में बदलाव, इन विषयों को जोड़ा गया

Lucknow: लखनऊ विश्वविद्यालय में बैचलर व पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसकी अंतिम तारीख अभी 31 मई, 2022 तय की गई है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 2 May 2022 11:31 AM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ विश्वविद्यालय। (Social Media)

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में बैचलर व पोस्टग्रेजुएशन कोर्सेज में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया जारी है। इसके मद्देनजर, सभी इच्छुक लोग अपने मनचाहे कोर्स के लिए आवेदन भी कर रहे हैं। इसकी अंतिम तारीख अभी 31 मई, 2022 तय की गई है। लेकिन, कई ऐसे पाठ्यक्रम हैं, जिसमें चाहकर भी व्यक्ति प्रवेश के लिए आवेदन तक नहीं कर सकता। उसी में है, 'बैचलर इन कंप्यूटर एप्लिकेशन' यानी BCA। जिसमें प्रवेश के लिए अब पात्रता मापदंडों में कंप्यूटर साइंस से संबंधित अन्य विषय भी जोड़े गए हैं।

इन विषयों को जोड़ा गया

बीसीए कोर्स (BCA Course) में प्रवेश के लिए अब तक पात्रता मापदंड 12वीं और समकक्ष परीक्षाओं में गणित या कंप्यूटर अनिवार्य विषय के रूप में था। 25 अप्रैल, 2022 को हुई कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग (Department of Computer Science and Engineering) के अध्ययन मंडल की बैठक में, बीसीए कोर्स में प्रवेश के लिए 12वीं और समकक्ष परीक्षाओं में अनिवार्य विषय में कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित और विषयों जैसे आईटी, कंप्यूटर एप्लीकेशन, इनफॉरमेशन प्रैक्टिसस, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी इनेबल सर्विसेस (आईटीईएस), कंप्यूटर टेक्नोलॉजी एंड मेंटेनेंस को सम्मिलित करने पर सहमति प्रदान की गई। जिसको अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय की संकाय परिषद की 30 अप्रैल, 2022 को सम्पन्न हुई बैठक में भी स्वीकार कर लिया गया। इससे अधिक से अधिक छात्रों को बीसीए कोर्स में प्रवेश लेने का मौका मिल सकेगा। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) में बीसीए की 120 सीटें हैं।

28 अप्रैल से डिप्लोमा कोर्सेज के लिए आवेदन हैं शुरू

लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की केन्द्रीकृत प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत 28 अप्रैल से विश्वविद्यालय की सत्र 2022-23 की डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, एडवांस्ड डिप्लोमा, सर्टिफिकेट और प्रोफिशिएंसी पाठ्यक्रमों की प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन फार्म का शुल्क सामान्य, अन्य पिछड़ा वर्ग, EWS के लिए 1000 रुपये एवं अनुसूचित जाति, जनजाति एवं दिव्यांग के लिए 500 रुपये है। जबकि, आवेदन की अन्तिम तिथि 28 जून 2022 है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story