×

LU: केमिस्ट्री विभाग ने शुरू किया 'पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला', डॉ. अश्विनी सिंह ने 'हाउ टू डिस्कवर ड्रग्स' पर रखे विचार

Lucknow University: सोमवार को श्रृंखला का पहला व्याख्यान एमएससी रसायन विज्ञान 1984 बैच के छात्र डॉ. अश्वनी सिंह ने दिया।

Shashwat Mishra
Published on: 19 Sep 2022 1:57 PM GMT
Department of Chemistry starts Alumni Lecture Series, Dr. Ashwini Singh of 1984 batch on How to Discover Drugs
X

लखनऊ विश्विद्यालय के केमिस्ट्री विभाग ने शुरू किया 'पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला': Photo- Newstrack

Click the Play button to listen to article

Lucknow News Today: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) में रसायन विज्ञान विभाग (Department of Chemistry) के विभागाध्यक्ष प्रो अनिल मिश्रा द्वारा 'पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला' की शुरुआत हुई। जिसके तहत अब पूर्व छात्र विश्विद्यालय में आकर, अपने-अपने अनुभवों को अलग-अलग विषयों पर बयान कर सकेंगे। सोमवार को श्रृंखला का पहला व्याख्यान एमएससी रसायन विज्ञान 1984 बैच के छात्र डॉ. अश्वनी सिंह ने दिया। जो कि इस समय अमेरिका की अब्वाई फार्मा कंपनी में वरिष्ठ प्रधान अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में कार्यरत हैं।

विश्वविद्यालय के शैक्षणिक ढांचे का होगा उत्थान

व्याख्यान श्रृंखला का उद्घाटन पूर्व छात्र प्रकोष्ठ के निदेशक प्रो. सुधीर मेहरोत्रा ने किया। अपने संबोधन में प्रो. मेहरोत्रा ने विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की जमकर सराहना की और कहा कि इस तरह के व्याख्यान न केवल पीएच.डी. विभाग के छात्र और संकाय सदस्य, लेकिन स्नातकोत्तर छात्रों के बीच विषय के बारे में समझ का पोषण करेंगे। इससे विभाग के साथ-साथ विश्वविद्यालय के शैक्षणिक ढांचे का भी उत्थान होगा।


'हाउ टू डिस्कवर ड्रग्स' पर पूर्व छात्र डॉ.अश्विनी सिंह ने दिया व्याख्यान

वहीं, 'हाउ टू डिस्कवर ड्रग्स' पर अपने व्याख्यान में डॉ. सिंह ने सिस्टिक फाइब्रोसिस के विशेष संदर्भ में दवा के विकास में शामिल कदमों के बारे में एक विस्तृत अवलोकन प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि लक्षित दवा के विकास में प्रोटीन संरचना महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। उन्होंने बताया कि कैसे इस बीमारी के इलाज के लिए मल्टीपल थेरेपी का इस्तेमाल किया जा सकता है।

व्याख्यान के अंत में विभागाध्यक्ष प्रोफेसर अनिल मिश्रा ने कहा कि भविष्य में भी इस तरह की व्याख्यान श्रृंखला जारी रहेगी। कार्यक्रम में कुछ पूर्व छात्र 1971 बैच के डॉ. डी.के. दीक्षित, 1983 बैच की डॉ. सहीना, 1988 बैच की डॉ. सोनिका भाटिया सहित सभी फैकल्टी मेंबर्स, पीएच.डी. छात्र एवं स्नातकोत्तर छात्र उपस्थित थे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story