Lucknow University: मनोविज्ञान के छात्रों संग VC ने कॉफी पर की चर्चा, बोले- NAAC ए++ मिलने से बढ़ेगा प्लेसमेंट

Lucknow University: विद्यार्थियों ने अपने विभाग की सराहना करते हुए बताया कि इसमें अनुसंधान के अच्छे अवसर, उत्कृष्ट संकाय, उनकी प्रयोगशालाओं में अत्याधुनिक उपकरण और एक अद्वितीय हैप्पी थिंकिंग लैब भी है।

Shashwat Mishra
Published on: 4 Aug 2022 2:40 PM GMT
LU Coffee with VC
X

LU Coffee with VC (Image: Newstrack)

Lucknow University: गुरुवार को लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के मनोविज्ञान के छात्रों ने 'कॉफी विथ वीसी' के सत्र में कुलपति से मुलाकात और बातचीत की। लखनऊ विश्वविद्यालय को NAAC A++ मान्यता प्राप्त होने के बाद यह पहला सत्र था। इस बातचीत के दौरान कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय और मनोविज्ञान विभाग के छात्र प्रतिनिधियों के बीच काफी उत्साहजनक माहौल रहा। छात्रों से बातचीत में प्रो. राय ने कहा कि मनोविज्ञान के छात्र-छात्रों, शिक्षक विश्वविद्यालय मे प्रभावी योगदान दे सकते हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बनाएंगे विश्विद्यालय की पहचान

कुलपति ने छात्रों की वर्तमान पीढ़ी के सामने आने वाले सामाजिक मुद्दों से निपटने और तनाव से निपटने के लिए संभावित समाधान खोजने के लिए अभिनव कार्यक्रम बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। मनोविज्ञान विभाग का प्रतिनिधित्व करने वाले छात्रों में वीरेंद्र (बीए ऑनर्स सेम 4), तियाशा (एमए सेम 4), मंताशा (एमए सेम 2), हर्ष (बीए सेम 4), कामाक्षी (बीए ऑनर्स सेम 6), ज्योति शुक्ला (पीएचडी स्कॉलर) शामिल थे। छात्रों ने बताया कि सभी छात्र बातचीत के बाद बेहद प्रेरित महसूस कर रहे थे अब वे अपने विभाग के अन्य छात्रों के साथ कुलपति के दृष्टिकोण के काम को परिणाम देने के लिए चर्चा करेंगे और वे विश्वविद्यालय को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित शैक्षणिक संस्थान बनाने का एक हिस्सा बनने के लिए पुरजोर मेहनत करेंगें।


प्लेसमेंट के बढ़ेंगे अवसर

विद्यार्थियों ने अपने विभाग की सराहना करते हुए बताया कि इसमें अनुसंधान के अच्छे अवसर, उत्कृष्ट संकाय, उनकी प्रयोगशालाओं में अत्याधुनिक उपकरण और एक अद्वितीय हैप्पी थिंकिंग लैब भी है। उन्होंने प्लेसमेंट के अवसरों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। इसके लिए प्रोफेसर राय ने छात्रों को अपने संकाय की मदद से छात्र समूह बनाने, धन जुटाने और व्यवस्थित तरीके से संगठनों तक पहुंचने का सुझाव दिया। उन्होंने आगे सुझाव दिया कि एनएएसी द्वारा ए ++ प्लस मान्यता निश्चित रूप से बनाएगी। कई प्लेसमेंट के अवसर विश्वविद्यालय को अब अपनी अकादमिक उत्कृष्टता के लिए मान्यता प्राप्त है। इससे निश्चित तौर पर छात्रों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि छात्रों द्वारा रणनीतिक प्रयासों और ऐसी गतिविधियों में उनकी भागीदारी की बहुत आवश्यकता है। उन्होंने उनके भविष्य के लिए कई सुझाव भी दिए। गर्म कॉफी के साथ सत्र समाप्त हुआ।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story