Lucknow University: रसायन विज्ञान विभाग में CBMR के निदेशक प्रो. आलोक धवन ने 'अदृश्य विष विज्ञान' पर दिया व्याख्यान

Lucknow University: इस मौके पर प्रो. मिश्रा ने कहा कि उल्लेखनीय है कि दिए गए स्मृति चिन्ह विभाग की एक कर्मचारी बरखा द्वारा बनाए गए थे।

Shashwat Mishra
Published on: 17 Oct 2022 3:34 PM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University Latest News) के रसायन विज्ञान विभाग ने विभाग में पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला शुरू की थी। जिसके तहत तीसरा व्याख्यान सीबीएमआर के निदेशक प्रो. आलोक धवन ने एसजीपीजीआईएमएस परिसर में दिया। कार्यक्रम में विज्ञान संकाय के डीन प्रो. बृजेंद्र सिंह अतिथि थे। जिसकी शुरुआत विभागाध्यक्ष डॉ. अनिल मिश्रा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए की, जिन्होंने दर्शकों को विभाग की प्रगति और गतिविधियों और इस पूर्व छात्र व्याख्यान श्रृंखला के उद्देश्य से अवगत कराया और यह भी बताया किया कि यह सभी संकाय सदस्यों के समर्थन से था। ताकि इस कार्यक्रम को संभव बनाया जा सके। प्रो. आभा बिश्नोई और डॉ. अमृता श्रीवास्तव ने स्पीकर और गेस्ट ऑफ ऑनर का स्मृति चिन्ह देकर स्वागत किया।

'अदृश्य विष विज्ञान पर दिया व्याख्यान'

इस मौके पर प्रो. मिश्रा ने कहा कि उल्लेखनीय है कि दिए गए स्मृति चिन्ह विभाग की एक कर्मचारी बरखा द्वारा बनाए गए थे। तत्पश्चात, डॉ मनीषा शुक्ला ने श्रोताओं को दिन के वक्ता का परिचय दिया।


"अदृश्य विष विज्ञान" पर अपने व्याख्यान में डॉ. धवन ने विष विज्ञान और दैनिक जीवन में इसकी भूमिका के बारे में एक विस्तृत अवलोकन प्रस्तुत किया। उन्होंने इस बात पर ध्यान केंद्रित किया कि कैसे नैनोटॉक्सिकोलॉजी दैनिक जीवन को प्रभावित कर रही है और इस महत्वपूर्ण क्षेत्र से संबंधित आवश्यक जानकारी भी दी।

भविष्य में जारी रहेंगे ऐसे कार्यक्रम

डॉ. नीरज कुमार मिश्रा ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा। उन्होंने विभाग को अपना बहुमूल्य समय देने के लिए विशेष रूप से डॉ. आलोक धवन को धन्यवाद दिया और कहा कि भविष्य में भी इस तरह की व्याख्यान श्रृंखला जारी रहेगी। कार्यक्रम में विभाग की पूर्व छात्र डॉ. रुचि चंद्रा भी मौजूद थीं।

Admin 2

Admin 2

Next Story