×

Lucknow University: आज बीएलएड व डी. फार्मा की प्रवेश परीक्षाएं, जानें कैसा होगा प्रश्नपत्र, पढ़ें ये निर्देश

Lucknow News: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय की स्नातक प्रवेश परीक्षा aa यानी सोमवार से प्रारम्भ हो रही है। प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी।

Shashwat Mishra
Published on: 29 Aug 2022 3:07 AM GMT
Lucknow University
X

Lucknow University (Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) की स्नातक प्रवेश परीक्षा (UG Entrance Exam) आज यानी सोमवार से प्रारम्भ हो रही है। प्रवेश परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 11.30 से 1.00 बजे तक होगी। द्वितीय पाली की परीक्षा शाम 4.00 से बजे तक होगी। प्रवेश परीक्षा में 100 प्रश्न बहुविकल्पीय प्रकार के पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होगा। नकरात्मक मार्किंग नहीं होगी।

ऐसा होगा प्रश्नपत्र

आज यानी सोमवार को प्रथम पाली में बीएलएड की प्रवेश परीक्षा है, यह प्रवेध परीक्षा विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस के दो केंद्रों पर होगी। इस परीक्षा में सामान्य अध्ययन सामान्य विज्ञान, तार्किक योग्यता, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, सामान्य हिंदी, अंकगणित के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। वहीं, द्वितीय पाली में डी. फार्मा की परीक्षा है, जो कि विश्वविद्यालय के ओल्ड कैंपस के एक केंद्र पर होगी। इस प्रवेश परीक्षा में 50 प्रश्न इंटरमीडिएट स्तर के भौतिक विज्ञान एवं रसायन विज्ञान के होंगे। जो सभी अभ्यर्थियों को करने होंगे। शेष 50 प्रश्न गणित एवं 50 प्रश्न जीवविज्ञान के होंगे। अभयर्थियों को गणित अथवा जीवविज्ञान में से किसी एक के 50 प्रश्न करने होंगे।

प्रवेश परीक्षा हेतु ज़रूरी निर्देश

विश्विद्यालय के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव (University spokesperson Durgesh Srivastava) ने जानकारी देते हुए बताया कि अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि प्रातः कालीन पाली में जिनकी परीक्षा है, वे विश्वविद्यालय के गेट नंबर 2 एवं 4 पर लगे सीटिंग प्लान को देख कर प्रातः 10:30 बजे से प्रवेश करेंगे। शाम की पाली में जिनकी परीक्षा है, वे विश्वविद्यालय के गेट नंबर 2 एवं 4 पर लगे सीटिंग प्लान को देखकर 3 बजे से प्रवेश करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रवेश पत्र पर दिए गए निर्देशों को अवश्य पढ़ लें एवं परीक्षा में उन सभी का पालन करें, जिससे परीक्षा में कोई परेशानी न हो।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story