Lucknow University: A++ ग्रेड पाने वाला UP का पहला विश्विद्यालय, VC ने राज्यपाल व CM को दिया क्रेडिट

Lucknow University: उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापन किया और कहा कि यह सफल निरीक्षण बिना सभी सदस्यों के निरंतर सहयोग एवं उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के बिना असंभव रहता।

Shashwat Mishra
Published on: 26 July 2022 3:01 PM GMT
Lucknow University VC Prof ALok Kumar Rai
X

Lucknow University VC Prof ALok Kumar Rai (Image: Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Lucknow University: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) द्वारा एनएएसी (NAAC) के तीन दिवसीय निरीक्षण के बाद A++ ग्रेड पाने के मौके पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के नेतृत्व में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गई। जिसमें कुलपति ने आगे आने वाले समय में विश्वविद्यालय की उत्तरोत्तर प्रगति की कामना की एवं आश्वासन दिलाया कि विश्वविद्यालय हमेशा की तरह आगे भी देश और प्रदेश की सेवा में निरंतर दुगने विश्वास और भरोसे के साथ जुटा रहेगा। प्रेस वार्ता में विश्वविद्यालय के आईक्यूएसी के डायरेक्टर प्रो राजीव मनोहर एवं एनएएसी विजिट कोऑर्डिनेटर प्रो गीतांजलि मिश्रा भी उपस्थित थी।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अलोक कुमार राय (फोटो आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

राज्यपाल के मार्गदर्शन व मुख्यमंत्री के सहयोग से हासिल हुई उपलब्धि

प्रेस वार्ता में प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सब को अवगत कराया कि लखनऊ विश्वविद्यालय अपने नए 'A++' ग्रेड के साथ देश भर की सर्वोत्तम विश्वविद्यालयों में शामिल हो चुका है। उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्यों का धन्यवाद ज्ञापन किया और कहा कि यह सफल निरीक्षण बिना सभी सदस्यों के निरंतर सहयोग एवं उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन के बिना असंभव रहता।

कुलपति ने इस उपलब्धि का श्रेय लखनऊ विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के सतत मार्गदर्शन को दिया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्वविद्यालय को पूर्णरूपेण सहयोग किया। कुलपति ने उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री व तत्कालिन उच्च शिक्षा मंत्री दिनेश शर्मा, वर्तमान उच्च शिक्षा मंत्री योगेन्द्र उपाध्याय, एवं एडिशनल चीफ़ सेक्रेटरी मोनिका गर्ग का विशेष तौर से धन्यवाद ज्ञापन किया और विश्वविद्यालय के प्रति उनके सतत सहयोग एवं समर्थन का उल्लेख करते हुए अपना आभार प्रकट किया।

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो अलोक कुमार राय (फोटो आशुतोष त्रिपाठी, न्यूज़ट्रैक)

A++ ग्रेड पाने वाला उत्तर प्रदेश का पहला विश्विद्यालय

NAAC विजिट की समन्वयक प्रोफेसर गीतांजलि मिश्रा ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय उत्तर प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है, जिससे एनएएसी के द्वारा A++ ग्रेड दिया गया है। इस ग्रेड के साथ विश्वविद्यालय देश के 28 उच्च शिक्षा संस्थानों की सूची में सम्मिलित हो गया है, जिन्हें यह सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त है। बता दें कि एनएएसी द्वारा जांची जाने वाली सभी क्राइटेरिया में विश्वविद्यालय को A+ और A++ ग्रेड ही प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि जांचे जाने वाले डाटा में 73.4% अंक क्वांटिटेटिव डाटा पर निर्भर करता है, और 26.3% टीम द्वारा किए गए निरीक्षण पर। विश्वविद्यालय ने इन दोनों ही क्षेत्रों में अधिकाधिक नंबर प्राप्त किए, जिसकी वजह से विश्वविद्यालय को सर्वोत्तम ग्रेड प्राप्त हो पाया।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story