×

Lucknow University: लखनऊ यूनिवर्सिटी के 4 छात्र बने भूवैज्ञानिक, ऐसे तैयारी कर पाई सफलता

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सभी सफल छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति और शिक्षा के उच्चतम मानकों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके परिणाम बड़ी संख्या में छात्रों की सफलता से स्पष्ट हैं।

Anant kumar shukla
Published on: 2 Feb 2023 1:38 PM GMT (Updated on: 2 Feb 2023 2:23 PM GMT)
Lucknow University four students became Geologists
X

Lucknow University four students became Geologists

Lucknow University: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा घोषित परिणामों में भूविज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय के 4 छात्रों को चयन किया गया है। इन छात्रों को भारत सरकार के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अन्तर्गत नियुक्त किया जाएगा। सफल छात्रों में अभिनव प्रकाश श्रीवास्तव, तान्या श्रीवास्तव, मोहम्मद जावेद, अवनीश अवस्थी हैं। लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्रों की निरंतर सफलता विशेष विषय में छात्रों की अकादमिक उत्कृष्टता के साथ-साथ लखनऊ विश्वविद्यालय की उच्च शिक्षा में सर्वोत्तम मानकों को दर्शाती है।

वीसी ने दी बधाई

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने सभी सफल छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय नई शिक्षा नीति और शिक्षा के उच्चतम मानकों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है, जिसके परिणाम बड़ी संख्या में छात्रों की सफलता से स्पष्ट हैं।

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रोफ़ेसर पूनम टंडन ने सभी सफल छात्रों को हार्दिक बधाई दी और बताया कि कुलपति की योजना, 'संवर्धन', की प्रेरणा से लखनऊ विश्वविद्यालय के सफल छात्रों के अनुभव और उत्कृष्ट अकादमिक प्रदर्शन से जूनियर छात्रों को लाभान्वित करने के लिए इस योजना का क्रियान्वयन सभी विभागों में किया जा रहा है। यह इसलिए चलाया जा रहा है ताकि कनिष्ठ छात्र अपने वरिष्ठ छात्रों से सीधे संपर्क कर शैक्षणिक एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकें।

चयन होने के बाद अभिनव प्रकाश श्रिवास्तव ने कहा सपना हुआ पुरा

लखनऊ विश्वविद्यालय के ज्योलॉजी विभाग से बीएससी व एमएससी करने वाले अभिनव प्रकाश श्रिवास्तव ने बताया कि मेरा मुख्य लक्ष्य ज्योलोजिस्ट बनना था वो तो मैं बन गया। मेरे इस सफलता में लखनऊ विश्वविद्यालय के गुरूजन और माता-पिता का अहम योगदान रहा है। बेहतर तैयारी के लिए सतत पढ़ाई आवश्यक है।

भूवैज्ञानिक बने अवनीश अवस्थी ने कहा कि राजनीति में जाने की इच्छा

आज UPSC द्वारा जारी अंतिम रिजल्ट में चयनित अवनीश अवस्थी ने कहा कि भविष्य में राजनीति में जाने के इच्छुक हैं। उन्होने अपनी सफलता का श्रेय सभी गुरुजनों व माता-पिता को दिया। भूवैज्ञानिक पोस्ट की तैयारी के लिए जरूरी है कि सिलेबस को अच्छे से पढ़ें और समझें। उसी के अनुसार पढ़ाई करें। ये उनका दूसरा प्यास था।

मार्शल आर्ट कैम्प का दूसरा दिन, छात्रों नें सीखा आत्मरक्षा के गुर

लखनऊ विश्वविद्यालय में आज राष्ट्रीय सेवा योजना ईकाई की ओर से जी-20 थीम के तहत मार्शल आर्ट कैम्प के द्वितीय दिन युवाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण दिया गया। उनके मध्य प्रतियोगिताओं का आयोजन वीवी कनेक्ट प्रोग्राम की समन्वयक प्रो. पूनम टंडन और कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अल्का मिश्रा के नेतृत्व में किया गया।

ड्रैगन अकेडमी ऑफ मार्शल आर्ट की संचालिका मंजू ने अपनी टीम के साथ छात्र- छात्राओं को आत्मरक्षा की अनेको तकनीकिया सिखायी। इसके बाद उनके मध्य प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया गया। एल्बो पंचिंग में बालिका वर्ग में कविता मिश्रा ने प्रथम, अक्षता यादव ने द्वितीय, व वार्तिक सिंह ने तृतीय स्थान हासिल किया। वही बालक वर्ग में हर्षित सिंह ने प्रथम, भुवनेश प्रताप सिंह ने द्वितीय तथा धनीराम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। वहीं बैक पंचिंग में बालिका वर्ग में अंजली श्रीवास्तव ने प्रथम, आरती देवी ने द्वितीय, कविता मिश्रा ने तृतीय स्थान हासिल किया। बालक वर्ग में हर्षित सिंह ने प्रथम, देव कुमार सिंह ने द्वितीय तथा विशाल वर्मा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

ये भी पढ़ें

https://newstrack.com/uttar-pradesh/lucknow-university-for-placement-big-companies-are-coming-package-of-144-lpa-358656


Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story