×

Lucknow University News: एलयू को मिला नया डिग्री कॉलेज, अगले सेशन से शुरू होगी पढ़ाई

Lucknow University News: लखनऊ विश्वविद्यालय को सीतापुर के नैमिषारण्य में नया कैंपस नहीं, एक नया-नवेला डिग्री कॉलेज परिसर मिलेगा। जहां अगले सत्र से वोकेशनल कोर्स संचालित किए जाएंगे।

Dhanish Srivastava
Published on: 11 March 2023 4:52 PM GMT
Lucknow University got a new degree college at Naimisharanya in Sitapur
X

लखनऊ विश्वविद्यालय को सीतापुर के नैमिषारण्य में मिला नया डिग्री कॉलेज: Photo- Social Media

Lucknow News: उच्च शिक्षा का बढ़ावा देने के लिए सरकार की योजनाओं के तहत लखनऊ विश्वविद्यालय को सीतापुर के नैमिषारण्य में एक बड़े परिसर वाला डिग्री कॉलेज मिलेगा। इसकी बहुमंजिला बिल्डिंग बनकर तैयार है और अगले शैक्षणिक सत्र से यहां पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसको लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध किया गया है। सीतापुर जिले में बने इस डिग्री कॉलेज की बिल्डिंग में फिनिशिंग का काम चल रहा है। माना जा रहा है कि करीब छह इस कैंपस की इमारत को लखनऊ विवि के सुपुर्द कर दिया जाएगा। जिसके बाद यहां शैक्षणिक कार्यों की शुरूआत हो जाएगी। इससे पहले एलयू वीसी प्रो. आलोक कुमार राय इस बिल्डिंग का निरीक्षण कर चुके है।

वोकेशनल कोर्स होंगे संचालित

लविवि के इस डिग्री कॉलेज में रोजगारपरक शिक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रोफेशनल और वोकेशनल कोर्स संचालित किए जाएंगे। इससे लखनऊ से सटे सीतापुर जनपद के छात्रों को बेहतर शिक्षा के लिए विकल्प मिल सकेगा। इससे पहले सीतापुर, हरदोई, रायबरेली और लखीमपुर खीरी जिले के कुछ महाविद्यालयों को पहले ही लखनऊ विश्वविद्यालय से संबद्ध किया जा चुका है। यानी एलयू की शिक्षा का दायरा अब और अधिक बढ़ने के साथ ही इसकी डिग्री धारक छात्रों की संख्या में काफी इजाफा हो जाएगा।

गौरतलब है कि खुद लखनऊ विवि के पास दो बड़े परिसर पहले से मौजूद हैं। ओल्ड कैंपस के अलावा राजधानी के जानकीपुरम इलाके में न्यू कैंपस में एलयू की शैक्षणिक गतिविधियां संचालित होती हैं और हजारों छात्र इनमें पढ़ते हैं। इतना ही नहीं, शायद ही एलयू का कोर्स ऐसा होता हो, जिसमें एडमिशन के लिए भारी कंपटीशन और ऊंची मेरिट का सामना छात्रों नहीं करना पड़ता हो। इसी को ध्यान में रखते हुए अब विश्वविद्यालय आसपास के जनपदों में दायरा बढ़ाकर छात्रों को वहीं गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने की ओर अग्रसर है।

क्या कहते हैं लविवि प्रवक्ता

लखनऊ विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि पढ़ाई के साथ रोजगार को ध्यान में रखते हुए सीतापुर के नैमिषारण्य स्थित कॉलेज में कोर्स संचालित किए जाएंगे। आज की जरूरतों के हिसाब से ध्यान रखा जाएगा कि छात्र प्रोफेशनल बन सकें। कॉलेज की इमारत बनकर तैयार है। एलयू को हैंडओवर होने के बाद इसमें शैक्षणिक गतिविधियां संचालित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story