×

Lucknow University: 'कर्मोदय' योजना के परिणाम घोषित, 40 छात्रों को मिलेगा इन हाउस इंटर्नशिप का मौका

Lucknow: राजधानी में लखनऊ विश्वविद्यालय ने हाल ही में शुरू हुए इन हाउस इंटर्नशिप कार्यक्रम 'कर्मोदय' के परिणामों की घोषणा की है। इसके लिए 97 छात्रों ने आवेदन किया था और स्क्रीनिंग के बाद 40 का चयन किया गया है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 4 May 2022 12:10 PM GMT
Lucknow News in Hindi
X

Lucknow University: 'कर्मोदय' योजना के परिणाम घोषित।

Lucknow: राजधानी में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने हाल ही में शुरू हुए इन हाउस इंटर्नशिप कार्यक्रम 'कर्मोदय' के परिणामों की घोषणा की है। इसके लिए 97 छात्रों ने आवेदन किया था और स्क्रीनिंग के बाद 40 का चयन किया गया है। कर्मोदय छात्रों के समग्र विकास के लिए कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के दूरदर्शी नेतृत्व में शुरू किए गए इन-हाउस इंटर्नशिप कार्यक्रमों में से एक है।

50 दिनों से छः महीनों तक होगी इंटर्नशिप

'कर्मोदय' योजना पहले से चल रही "कर्मयोगी" योजना (भुगतान सहित इंटर्नशिप योजना) के अलावा विश्वविद्यालय के सभी अंतिम और पूर्व-अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए एक अवैतनिक इन-हाउस इंटर्नशिप कार्यक्रम है। कर्मोदय योजना में, इंटर्नशिप की अवधि 50 दिनों से लेकर 6 महीने तक है। यह छात्रों के लिए फायदेमंद होगी, क्योंकि ज्यादातर कंपनियां फ्रेशर उम्मीदवारों से 6 महीने की इंटर्नशिप की मांग करती हैं।

चयनित छात्रों का नाम वेबसाइट पर अपलोड किया गया

अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो पूनम टंडन ने बताया कि 1 मार्च 2022 को 'कर्मोदय' योजना शुरू की गई थी। प्राप्त आवेदनों की जांच के लिए कुलपति द्वारा विधिवत एक समिति का गठन किया गया था। लखनऊ विश्विद्यालय कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने पारदर्शिता बनाए रखने के लिए विशेष रूप से समिति में एक छात्र प्रतिनिधि भी नियुक्त किया था। समिति द्वारा प्राप्त सभी आवेदनों की सावधानीपूर्वक जांच करने के पश्चात संस्तुत परिणाम को विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है।

डीन स्टूडेंट वेलफेयर जारी करेंगी चयन पत्र

'कर्मोदय' योजना के तहत चयनित सभी छात्रों को निर्देश दिया गया है कि वे इंटर्नशिप के लिए अपने चयन पत्र प्राप्त करने के लिए अधिष्ठाता छात्र कल्याण कार्यालय से संपर्क करें और नामित कार्यालय में शीघ्र ही काम करना शुरू करें। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने चयनित छात्रों को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि राष्ट्रीय दीक्षा नीति-2020 पर आधारित यह योजना छात्रों के कौशल विकास में बहुत उपयोगी होगी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story