×

Lucknow University: मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र का डीआरडीओ के शोध विंग में हुआ चयन

Lucknow University: परीक्षा उत्तीर्ण करने के फलस्वरुप इनका चयन डीआरडीओ के आर एंड डी विभाग में वरिष्ठ तकनीकी सहायक के पद पर हुआ।

Anant kumar shukla
Published on: 13 Feb 2023 12:49 PM GMT
Lucknow University Mechanical engineering student selected in DRDO
X

Lucknow University Mechanical engineering student selected in DRDO 

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकी एवं तकनीकी संकाय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत छात्र अरुण गुप्ता ने CEPTAM परीक्षा में सफलता हासिल की। परीक्षा उत्तीर्ण करने के फलस्वरुप इनका चयन डीआरडीओ के आर एंड डी विभाग में वरिष्ठ तकनीकी सहायक के पद पर हुआ।

कुलपति आलोक राय ने दी बधाई

विभाग के इंचार्ज ने बताया कि अरुण एक होनहार छात्र है। उसने विश्वविद्यालय की गत वर्ष की परीक्षा में भी टॉप किया हैl विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय ने छात्र को बधाई देते हुए उसके उज्जल भविष्य की कामना की l संकाय के डीन प्रोफेसर ए.के. सिंह, विभाग के इंचार्ज डॉ. कमलेश तिवारी एवं शिक्षक डॉ. राजेंद्र बहादुर, इंजी. संदीप गुप्ता और इंजी. प्रशांत कुमार सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर छात्र को उसकी सफलता पर बधाई दी l छात्र ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता-पिता एवं विश्वविद्यालय के गुरुजनों को दिया।

लखनऊ विश्वविद्यालय में मिल्ट फूड फेस्टिवल का आयोजन

संयुक्त राष्ट्र ने भारत सरकार के सुझाव पर 2023 को 'अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष' घोषित किया है। राज्यपाल एवं कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने 21 जनवरी, 2023 को लखनऊ विश्वविद्यालय के अपने 65वें दीक्षांत भाषण में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण जो भारत को 'ग्लोबल हब फॉर मिलेट्स' के रूप में स्थापित करने और बाजरा के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष 2023 को 'जन आंदोलन' बनाने के लिए कहा था। इसी के अनुपालन में भूगोल विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय ने 13 फरवरी, 2023 को मिलेट्स महोत्सव मनाने की परिकल्पना की। जिसका उद्घाटन कुलपति प्रो आलोक कुमार राय द्वारा किया गया।


कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो. अरविंद अवस्थी द्वारा कुलपति का स्वागत करने के बाद, कुलपति द्वारा "श्री अन्न" की पूजा की गई। क्योंकि इस वर्ष के बजट के दौरान मिलेट्स को "श्री अन्न" के रूप में वित्त मंत्री के भाषण में वार्णित किया गया है।


"ए शॉर्ट इंट्रोडक्शन टू मिलेट्स" पुस्तक का विमोचन

इस अवसर पर भूगोल विभाग द्वारा तैयार की गई पुस्तक "ए शॉर्ट इंट्रोडक्शन टू मिलेट्स" का विमोचन भी कुलपति द्वारा किया गया। पुस्तक विभिन्न प्रकार के बाजरा, उनके उत्पादन, पोषण मूल्य, स्वास्थ्य लाभ, मधुमेह को कम करने में उनकी भूमिका, स्थानीय नाम आदि के बारे में संक्षेप में बात करती है।


महोत्सव में मिलेट्स के उत्पादों और बीजों से संबंधित विभिन्न स्टॉल लगाए गए मिलेट्स से बने स्नैक्स के एक लोकप्रिय ब्रांड कीरोस, पैट-ए-केक बेकरी, रूपाली की रसोई, राष्ट्रीय गौ उत्पादक संघ, डिवाइन लाइफ हर्बल्स ने मिलेट्स के बीज और अन्य कई उत्पाद के माध्यम से बाजरा के बारे में जागरूकता पैदा की। ज्वार के शकरपारा, बाजरे के लड्डू, बाजरे की खिचड़ी, सांवा खीर, कुकीज, सूप स्टिक, ब्रेड, नाचोस और भी कई उत्पाद इस कार्यक्रम में प्रदर्शित किए गए।

गुलाबो सिताबो के कठपुतली नाच द्वारा भी ज्वार और सांवा के बारे में जानकारी दी गयी।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story