×

Lucknow University में बनेगा जैव विविधता पार्क व तालाब, पशु-पक्षियों को मिलेगा दाना-पानी

लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय के मार्गदर्शन में अभियांत्रिकी संकाय व प्रबंधन संस्थान के बीच विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर में एक जैव विविधता पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 1 May 2022 11:00 AM GMT
Lucknow University
X

लखनऊ विश्वविद्यालय (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया) 

Lucknow: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में तालाबों में जल संरक्षण करने और प्रदूषण को कम करने पर जोर देते हुए "अमृत सरोवर" की एक नई अवधारणा का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री की प्रेरणा और कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) के निर्देश और लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय (Lucknow University Vice Chancellor Prof Alok Kumar Rai) के मार्गदर्शन में अभियांत्रिकी संकाय व प्रबंधन संस्थान के बीच विश्वविद्यालय के द्वितीय परिसर में एक जैव विविधता पार्क स्थापित करने का निर्णय लिया गया है।

पशु-पक्षियों व तितलियों को मिलेगा दाना-पानी

इस पार्क में विभिन्न जानवरों, पक्षियों और तितलियों को पानी उपलब्ध कराने के लिए एक तालाब विकसित किया जाएगा। तालाब के किनारे विभिन्न प्रजातियों के पेड़ व पौधे लगाए जाएंगे। उनमें से अधिकांश तितलियों व पक्षियों के पोषक वृक्ष होंगे। जिसमे वे प्रवास व प्रजनन करती है एवं उनके फलों को खाती है। मैना, ट्री पाई, धनेश, गौरैया, मोर, कैटल एग्रेट, लैप विंग और अन्य जलपक्षी उस तालाब में पनपेंगे और प्रजनन करेंगे।


शहरी जैव विविधता का होगा संरक्षण

मुख्य रूप से एपिलियो डिमोलियस, प्लेन टाइगर, सस्ट्रिपेड टाइगर बटरफ्लाई, कॉमन जेजेबेल, कॉमन क्रो, ब्लू पैन्सी, पीकॉक पैन्सी, कॉमन रोस आगंतुकों के लिए आकर्षण का केंद्र होंगे। इस प्रकार लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन परिसर में एक तालाब एवं जैव-विविधता पार्क स्थापित किया जायेगा, जो विभिन्न प्रकार के पशुओं को आवास प्रदान करेगा। इस तरह शहरी जैव विविधता का संरक्षण किया जाएगा।


देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story