LU: बीकॉम छठे सेमेस्टर के छात्र-छात्रा पहुंचे राजभवन, पुलिस को सौंपा ज्ञापन, बोले- रिजल्ट से नहीं थे संतुष्ट

Lucknow News Today: राजधानी में 50 छात्र-छात्रों ने राजभवन के बाहर पहुंचे। हजरतगंज पुलिस के एसएचओ अखिलेश मिश्रा को छात्रों ने ज्ञापन सौंपा और शांतिपूर्वक चले गए।

Shashwat Mishra
Published on: 7 Sep 2022 11:04 AM GMT (Updated on: 7 Sep 2022 3:27 PM GMT)
Lucknow News In Hindi
X

पुलिस को ज्ञापन सौंपाते हुए बीकॉम छठे सेमेस्टर के विद्यार्थी। 

Click the Play button to listen to article

Lucknow News: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) व इससे सम्बद्ध महाविद्यालयों के करीब 50 छात्र-छात्रों ने बुधवार को राजभवन के बाहर राज्यपाल आनंदी बेन पटेलको संबोधित शिकायती पत्र लेकर पहुंचे। जिन्हें पुलिस ने बाहर के साइकिल पथ पर ही रोक लिया। हजरतगंज पुलिस के एसएचओ अखिलेश मिश्रा () को छात्रों ने ज्ञापन सौंपा और शांतिपूर्वक चले गए। सभी छात्र बीकॉम छठे सेमेस्टर के हैं, जिनका आरोप है कि पहले जारी परिणाम में वे फर्स्ट डिवीजन थे और दोबारा जब परिणाम आया, तो वे सभी विषयों में फेल हैं।

जादुई तरीके से बदल दी गई ओएमआर शीट

राजभवन पहुंचे बीकॉम छठे सेमेस्टर के छात्रों का कहना है कि हमारा परीक्षा परिणाम 2 सितंबर, 2022 को लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा निकाला गया था, जिससे किसी को कोई आपत्ति नहीं थी।


लेकिन, विश्वविद्यालय के बच्चों में किसी एक ने ट्वीट किया कि नम्बर कम है और उसी के कारण जो ओएमआर शीट 15 दिन में चेक करके निकाला गया था, उन्हें जादुई तरीके से 08 घन्टे से कम समय में बदल दिया गया। जिसमे विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय से संबधित महाविद्यालयों के बच्चों को 27, 31 नम्बर से उत्तीर्ण व 24, 23, 18, 0 नम्बर से फेल किया गया। छात्रों के मुताबिक- कई बच्चे सभी विषयों में फेल हैं।


रिजल्ट से नहीं थे संतुष्ट, ज़बरदस्ती करवाए हस्ताक्षर

छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय के अनुसार नया परीक्षा फल त्रुटि वीटिन है, जबकि यह असत्य है। छात्रों का आरोप है कि हमें जो ओएमआर शीट दी गई थी, वो अलग थी। हमें ओएमआर शीट की फोटोकॉपी उपलब्ध करायी गयी थी। कुछ छात्रों का कहना है, उन्हें बलपूर्वक तरीके से हस्ताक्षर करवाया गया, जबकि वे अपने परीक्षा फल से संतुष्ट नहीं थे। छात्रों ने कहा कि वहां पर विषय के प्रोफसर भी नहीं थे।


परीक्षा में 8748 परीक्षार्थी हुए थे शामिल

परीक्षा नियंत्रक द्वारा प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की गई। इस वार्ता में बताया गया कि बी.कॉम छठे सेमेस्टर- 2022 की परीक्षा में कुल 8748 परीक्षार्थी सम्मिलित हुए थे, जिनमें से 7405 परीक्षार्थी उत्तीर्ण घोषित हुए। 972 परीक्षार्थी बैक पेपर के पाये गये एवं 371 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण घोषित हुए। इस प्रकार कुल परीक्षाफल 84.5 प्रतिशत रहा। कुल छात्रों में प्रथम श्रेणी में 2920, द्वितीय श्रेणी में 4522 एवं 63 तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।


कोई विसंगति नहीं प्राप्त हुई

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षार्थियों की संतुष्टि हेतु विश्वविद्यालय द्वारा छात्रहित में उनकी ओएमआर शीट, उत्तर कुंजी एवं संगत श्रेणी की बुकलेट (ए. बी० सी०. डी०) दिखाने की व्यवस्था विश्वविद्यालय द्वारा की गयी है। जिसके तहत 30 परीक्षार्थियों ने 6 सितंबर को एवं 77 परीक्षार्थियों ने 7 सितंबर, 2022 को अपनी ओएमआर शीट को देखा। इसके बाद किसी विसंगति की सूचना प्राप्त नहीं हुयी है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story