×

Lucknow University: इस बार न्यू कैम्पस में होगा दीक्षांत समारोह, बाल दिवस पर पौधों का किया गया रोपण

Lucknow University: लखनऊ विश्विद्यालय में सोमवर को कुलपति ने रायबरेली व हरदोई के विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्यो के साथ बैठक की। जिसमें उन्होंने दीक्षांत समारोह और खेलकूद प्रतियोगिताओं सहित तमाम बिंदुओं पर चर्चा की।

Shashwat Mishra
Published on: 14 Nov 2022 6:36 PM GMT (Updated on: 15 Nov 2022 6:30 AM GMT)
Lucknow University
X

Lucknow University (Social Media)

Lucknow University News: राजधानी के लखनऊ विश्विद्यालय (Lucknow University) में सोमवार को कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने आर के मुखर्जी सभागार में रायबरेली और हरदोई जिले के विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्यो के साथ एक बैठक की। जिसमें उन्होंने दीक्षांत समारोह और खेलकूद प्रतियोगिताओं सहित तमाम बिंदुओं पर चर्चा की।

बैठक में कुलपति ने बोलीं ये बातें-

● विश्वविद्यालय इस बार द्वितीय परिसर में दीक्षांत समारोह का आयोजन करने पर विचार कर रहा है। आगामी दीक्षांत समारोह के लिए उन्होंने कहा कि आप लोग इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। अपने-अपने महाविद्यालयों के झंडे दीक्षांत समारोह स्थल के आसपास लगाएं।

● 25 नवंबर को विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस मनाया जाता है। इसमें भी आप सभी महाविद्यालयों के प्राचार्य आमंत्रित किए जायेंगे। आप लोग उस आयोजन में आएं।

● इसके बाद उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने छात्र-छात्राओं के लिए वोकेशनल और को-करिकुलर कोर्स की शुरुआत की है। उसको अपने कालेज में भी लागू करें, जिससे छात्रों को अध्ययन की अधिक से अधिक सुविधा मिल सके।

● कुलपति ने कहा कि विश्वविद्यालय के पास अपना क्रीडांगन है। आपके कॉलेज में भी खेल का मैदान होता है। आप विश्वविद्यालय में होने वाले खेलकूद प्रतियोगिताओं में अपने छात्र-छात्राओं के सहभागिता को बढ़ाएं और अपने यहां भी खेलकूद के कार्यक्रम का आयोजन करें। जिससे यहां के छात्र छात्रायें वहां पर अपनी सहभागिता को भी सुनिश्चित करें।

विश्विद्यालय में पौधों का किया गया रोपण

बाल दिवस के मौके पर विश्वविद्यालय में एनएसएस और उत्तर प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन के संयुक्त सहयोग में वृक्षारोपण का अभियान शुरू किया गया। वृक्षारोपण का कार्यक्रम प्रशासनिक भवन में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक राय के द्वारा आरंभ किया गया। उत्तर प्रदेश वॉलंटरी हेल्थ एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक विवेक अवस्थी के द्वारा उत्तर प्रदेश में 2 वर्षो में 10,000 वृक्षारोपण का संकल्प लिया है। बाल दिवस के मौके पर करामत महाविद्यालय के एनएसएस वालंटियर्स द्वारा वृक्षारोपण किया गया।

विश्वविद्यालय में 200 विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण विभिन्न स्थानों पर किया गया। इस अवसर पर डी एस डब्ल्यू डॉ. पूनम टंडन, कुलसचिव संजय मेधावी, कुलानुशासक डॉ. राकेश द्विवेदी, एनएसएस कोऑर्डिनेटर प्रो. रूपेश कुमार, कार्यक्रम अधिकारी डॉ ओपी शुक्ला, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. पूनम सिंह, सेक्रेटरी (एल यू ए ए), प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. मोहिनी गौतम और समस्त एनएसएस वॉलंटियर शामिल रहे।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story