×

Lucknow University पहुंचेगा गांव-गांव: शोध को ज़मीनी स्तर से जोड़ेगा, शिक्षा व सरकारी योजनाओं का प्रचार करेगा

Lucknow University पहुंचेगा गांव-गांव: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय ने गांव-गांव जाने की तैयारी कर ली है। जिससे शिक्षा के साथ ही सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जा सके।

Shashwat Mishra
Published on: 8 May 2022 1:43 PM GMT
Lucknow University पहुंचेगा गांव-गांव: शोध को ज़मीनी स्तर से जोड़ेगा, शिक्षा व सरकारी योजनाओं का प्रचार करेगा
X

Lucknow: राजधानी के लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) ने गांव-गांव जाने की तैयारी कर ली है। जिससे शिक्षा के साथ ही सरकार की योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जा सके। गौरतलब है कि कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल (Chancellor Anandiben Patel) की और विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय के नेतृत्व में पिछले 2 साल में विश्वविद्यालय ने प्रदेश के समाज के प्रति अपनी कर्तव्य परायणता के कई उदाहरण सामने रखे हैं।

शोधों को जमीनी स्तर से जोड़ने की तैयारी

इसी के मद्देनजर, इस साल आलोक कुमार राय के परामर्श के साथ विश्वविद्यालय ने प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा के साथ-साथ सरकार के विभिन्न योजनाओं के विषय में जागरूकता फैलाने के लिए एक विशेष मुहिम की शुरुआत की है। इस मुहिम में विश्वविद्यालय में हो रहे विभिन्न शोध के परिणामों को जमीनी स्तर पर लोगों से कैसे जोड़ा जाए, उन्हें विश्वविद्यालयों में हो रहे शोध के परिणामों के सर्वाधिक फल कैसे प्राप्त करवाए जाएं, इस पर बौद्धिक मंथन किया जा रहा है।


पूर्णविराम इसी क्रम में फल ही में लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के अध्यापकों ने टाँडोर खेड़ा ज़िला हरदोई में ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया। सरकारी परियोजनाओं से मिल रहे लाभ और स्थिति को समझने का प्रयास किया।

सरकारी योजनाओं का लाभ न मिलने वालों को किया चिन्हित

इस दौरे पर गए अध्यापकों से ग्रामीण लोगों ने बात कर के पाया कि उन्हें सरकार द्वारा शुरू किए गए सिलेंडर, अनाज के विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा है। गांव में शौचालय के प्रबंध से भी काफी सुविधा है। इस गांव में विश्वविद्यालय के अध्यापकों की टीम ने ऐसे लोगों को भी चिन्हित किया, जिन्हें इन योजनाओं के सम्पूर्ण लाभ प्राप्त नहीं हो पा रहे हैं और उनके लिए योजनाओं का लाभ पहुंचाने का प्रबंध शुरू कर दिया गया है।


सोलर वॉटर पंप के संचालन की देंगे ट्रेनिंग

विश्वविद्यालय इसी संदर्भ में बहुत जल्द ग्रामीण क्षेत्रों में सरकार की महत्वपूर्ण कुसुम योजना के संदर्भ में सोलर वाटर पंप जैसे उपकरणों के संचालन एवं उनके रखरखाव के प्रशिक्षण का कार्य करने जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story