×

Lucknow News: अवध महोत्सव का हुआ शुभारंभ, फरुआरी लोक नृत्य करती दिखी मालिनी अवस्थी

Lucknow News: राजधानी के गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी में रविवार को आज़ादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत तीन दिवसीय 'वाजिद अली शाह अवध महोत्सव' का शुभारंभ हुआ।

Deepak Kumar
Published By Deepak Kumar
Published on: 27 March 2022 5:00 PM GMT
three day Wajid Ali Shah Awadh Mahotsav was inaugurated under Amrit Mahotsav of Independence
X

लखनऊ में पद्मश्री मालिनी अवस्थी।

Lucknow News: राजधानी के गोमती नगर स्थित संगीत नाटक अकादमी (SNA) में रविवार को आज़ादी के अमृत महोत्सव (Amrit festival of freedom) के अंतर्गत तीन दिवसीय 'वाजिद अली शाह अवध महोत्सव' का शुभारंभ हुआ। जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद प्रसिद्ध लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी (Singer Padmashree Malini Awasthi) ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह तीन दिवसीय कार्यक्रम कला, संस्कृति और विरासत का बेजोड़ संगम है।

मालिनी अवस्थी ने किया 'फरुआरी लोक नृत्य'

लोक गायिका पद्मश्री मालिनी अवस्थी (Singer Padmashree Malini Awasthi) ने अपने हुनर से सबको एक बार फ़िर आश्चर्यचकित कर दिया। अवध महोत्सव की दहलीज़ पर पहुंचते ही, उन्होंने फरुआरी लोक नृत्य कलाकारों का हौसला बढ़ाने के लिए, उनके साथ नृत्य किया।


'संस्कृति का होना चाहिए लोकतंत्रीयकरण'

पर्यटन विभाग (tourism department) के प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम (Mukesh Meshram) ने अवध महोत्सव के बारे में बात करते हुए कहा कि अवध क्षेत्र; कला एवं संस्कृति का बेजोड़ विरासत है। ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को इसमें प्रतिभाग करने के लिए प्रेरित करें। संस्कृति का लोकतंत्रीयकरण होना चाहिए। इसे अब जनसहभागिता की माध्यम से आगे बढ़ाना चाहता है। उन्होंने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव (Amrit festival of freedom) के जरिए लोगों को जोड़ा है। कलाकारों को पहचान दी है। सांस्कृतिक में जो गीत, लोक संगीत, व्यंजन विलुप्त हो रहे हैं। उसे अब बचा रहे हैं।

जल्द लांच होगा संस्कृति का रेडियो स्टेशन

संगीत नाट्य अकादमी (Sangeet Natya Akademi) के सचिव मुकेश मेश्राम (Secretary Mukesh Meshram) ने बताया कि जल्द ही संस्कृति का रेडियो स्टेशन लांच करेंगे। जिससे कलाकारों को एक मंच मिल सकेगा। इससे हर जनपद अपनी संस्कृति को आगे बढ़ा सकेंगे। लोक कला को बढ़ावा मिलेगा। वहीं, 'बैग पैक स्टूडियो' के तहत अब उनके घर जाकर ही शूट करते हैं।

मेरा गांव, मेरी धरोहर

प्रमुख सचिव मुकेश मेश्राम (Secretary Mukesh Meshram) ने बताया कि 'मेरा गांव मेरी धरोहर' हर गांव की धरोहर, खान-पान, लोक कलाकार, लोक संगीत, विरासत को बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए, 1 लाख गांवों की मैपिंग जारी है। इस मौके पर पूर्व मुख्य सचिव देवेंद्र चौधरी, कर्नल गजेंद्र त्रिपाठी सहित अन्य लोक कलाकार मौजूद थे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story