×

Lucknow Weather लखनऊ-कानपुर में आज भी तेज धूप निकलने की संभावना कम, जानिए यूपी के अन्य जिलों में कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 1 Dec 2022 3:13 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 3:23 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 1 December 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उसके करीबी कानपुर जिले में आज भी पूरे दिन तेज धूप निकलने की संभावना काफी कम है। लखनऊ तथा आसपास के ज्यादातर जनपदों में बीते 2 दिनों से दिन के वक्त खिलकर धूप नहीं निकलने के कारण काफी गलत भरा मौसम में रह रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा। वहीं, पूरे दिन मौसम साफ ना होने के कारण तापमान में भी और गिरावट आ सकती है। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में कुछ इसी तरह आज मौसम बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों के बाद लखनऊ समेत यूपी के विभिन्न जिलों में ठंड और कोहरे का असर और अधिक बढ़ेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) अगले कुछ दिनों में और अधिक ठंडा होने का अनुमान है। बीते 48 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में खिलकर धूप ना निकलने के कारण तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी सुबह के वक्त लखनऊ के आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, गोमतीनगर, चिनहट, दुबग्गा समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में हल्के कोहरे का असर देखने को मिलेगा। वहीं, इन सभी इलाकों में पूरे दिन हल्के बादलों का जमावड़ा लगे रहने का भी अनुमान है। दिन के वक्त तेज धूप ना होने के कारण लखनऊ वासियों को दिन में भी ठंड का सामना करना पड़ेगा। वहीं, शाम रात के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को तेज गलन भरी ठंड का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव, रायबरेली, बाराबंकी सीतापुर, बलरामपुर तथा कानपुर समेत उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में अगले 72 घंटे तक कुछ इसी तरह का मौसम बना रह सकता है।

लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल क्षेत्र में भी अब ठंड और कोहरे का प्रकोप बढ़ने लगा है। इन दोनों क्षेत्रों में भी बीते 2 दिनों से मौसम साफ ना होने के कारण लोगों को दिन में भी गलन भरी ठंड का सामना करना पड़ रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के सभी जनपदों में पूरे दिन तेज धूप निकलने की संभावना काफी कम है वहीं शाम और रात में पारा 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचने के कारण लोगों को और तेज ठंड का सामना करना पड़ेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक नोएडा, मेरठ, आगरा, गाजियाबाद समेत पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के कई अन्य जनपदों में बीते कुछ दिनों के मुकाबले आज अधिक सर्द भरा मौसम रह सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन गलन भरा रहेगा। पूरे दिन तेज धूप ना निकलने के कारण आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कानपुर तथा आसपास के अन्य जनपदों में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 343AQI

2. तालकटोरा - 359AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 291AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 258AQI

5. गोमती नगर - 152AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 197AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story