×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में कड़कड़ाती सर्दी और घना कोहरा, येलो अलर्ट जारी

Lucknow Ka Mausam 01 January 2023: IMD के अनुसार, लखनऊ में नया साल घने कोहरे और कड़कती ठंड के बीच बीतेगा। अगले कुछ दिनों के लिए विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।

aman
Written By aman
Published on: 2 Jan 2023 1:49 AM GMT (Updated on: 2 Jan 2023 1:49 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam 01 January 2023
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 01 January 2023: नए साल के पहले दिन पूरा उत्तर प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। बर्फीली हवाओं ने प्रदेश में सर्दी का कहर बरपा रखा है। राजधानी लखनऊ में नए साल का स्वागत कड़कड़ाती सर्दी और घने कोहरे के बीच हुआ। बीते कई दिनों से सर्दी की मार झेल रहे यूपी वासियों को फिलहाल ठंड राहत मिलने वाली नहीं है। आंचलिक मौसम विभाग ने राजधानी लखनऊ के लिए ठंड का येलो अलर्ट (Yellow Alert in Lucknow) जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो अगले दो-तीन दिनों तक लखनऊ में कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने वाली नहीं है।

यूपी में सर्दी का सितम जारी है। ठंड के मद्देनजर प्रदेश के सभी परिषदीय स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है। कोहरे की वजह से कई विमानों को कैंसिल तक करना पड़ा है। जबकि, अधिकतर उड़ानें विलंब चल रही हैं। IMD वैज्ञानिकों के अनुसार, आने वाले दिनों में सर्दी ऐसे ही जारी रहेगी। ऐसे में स्वास्थ्य विशेषज्ञ लापरवाही ना बरतने की सलाह दे रहे हैं। खासकर, बच्चों और बूढ़ों को ठंड से बचने की खास सलाह दी गई है।


लखनऊ में पड़ रही कड़कड़ाती सर्दी

लखनऊ वासियों (Lucknow Weather 01 january 2023) को आने वाले दिनों में भी ठंड से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। IMD के अनुसार, आने वाले दो से तीन दिन राजधानी पर और भारी पड़ेंगे। आंचलिक मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों तक राजधानी लखनऊ में घना कोहरा छाया रहेगा। कोहरे की वजह से वाहन चालकों को परेशानी हो सकती है। विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के कारण हवाओं का प्रभाव भले ही कम हुआ है, मगर लखनऊ में घने कोहरे की चादर देखने को जरूर मिलेगी। लखनऊ में अगले तीन दिनों तक भीषण ठंड पड़ने का पूर्वानुमान है। लखनऊ में शनिवार सुबह कई इलाकों में घना कोहरा रहा। दृश्यता (visibility) 10 मीटर रही।


हवाई और रेल यातायात प्रभावित

IMD का अनुमान है कि अगले एक हफ्ते तक प्रदेश में इसी तरह शीतलहर का प्रभाव रहेगा। लखनऊ में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट अधिकारियों के अनुसार, घने कोहरे का असर हवाई यातायात पर भी दिख रहा है। अमौसी एयरपोर्ट प्रशासन (Amausi Airport Administration) के दावे हवा-हवाई साबित हो रहे हैं। लखनऊ और आसपास के जिलों में पड़े कोहरे का असर लखनऊ मेल (Lucknow Mail) सहित दो दर्ज़न ट्रेनों पर भी पड़ा है। लखनऊ में नए साल के पहले दिन यानी रविवार (01 जनवरी 2023) को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। दिन में धूप के बावजूद सर्दी से राहत नहीं मिलेगी। शाम होते-होते एक बार फिर कड़ाके की सर्दी से लोगों का सामना होगा।


अलाव का सहारा ले रहे लोग

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी का असर यूपी सहित अन्य मैदानी राज्यों में देखने को मिल रहा है। प्रदेश इन दिनों शीतलहर की चपेट में है। साथ ही, घने कोहरे ने लोगों का जीना मुश्किल कर रखा है। लोग ठंड से बचने के लिए घरों में दुबके हैं या अलाव का सहारा ले रहे हैं। आंचलिक मौसम विभाग की भविष्यवाणी है कि नए साल का पहला हफ्ता कंपकंपाती सर्दी में गुजरेगा। कोहरे के कारण सड़कों पर वाहन चालकों को कुछ दिखाई नहीं दे रहा, ऐसे में दुर्घटना की संभावना भी बनी रहती है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story