×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में दिखेगा भयानक कोहरे का असर, जानिए अन्य जिलों में कैसा रहेगा आज का मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 1 Nov 2022 11:30 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2022 11:30 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media) 

Lucknow Weather Today 1 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में अब धीरे-धीरे कोहरे का असर दिखने लगा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज सुबह के वक्त लखनऊ के जालंधर इलाकों में घने कोहरे छाए रह सकते हैं जिसके कारण सुबह 9:00 बजे तक लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में मौसम साफ होने का अनुमान नहीं है। हालांकि, 10:00 बजे के बाद लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप खिलने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास की जगह तक जनपदों में भी आज सुबह के वक्त कोहरा तथा हल्के बादलों का असर देखने को मिल सकता है। इन सभी जनपदों में दोपहर तक मौसम साफ होने का अनुमान है तेज धूप के कारण दोपहर में लोगों को हल्के गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को ठंड का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों के बाद लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का प्रकोप और देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) अब हर रोज धीरे-धीरे बदलता जा रहा है। बीते दिन सुबह के वक्त जनपद के शहरी तथा ग्रामीण ज्यादातर क्षेत्रों में कोहरे का देखने को मिला। आज सुबह में भी लखनऊ के ज्यादातर लाखों में कोहरे तथा हल्के बादलों का जमावड़ा देखने को मिला है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह 9:00 बजे तक जनपद के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का असर बना रहेगा। हालांकि, 10:00 तक जनपद के सभी क्षेत्रों में खेल कर धूप निकलने का अनुमान है। गोमती नगर, मोहनलालगंज, चिनहट, आलमबाग, चारबाग समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में आज दोपहर में तेज धूप के कारण लोगों को हल्के उमस का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, शाम तक तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, बाराबंकी तथा कानपुर समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिलेगा हालांकि दोपहर तक इन सभी जनपदों में भी मौसम साफ हो जाने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जिलों में दिन के वक्त मौसम सुहावना बनारस सकता है हालांकि 5 नवंबर के बाद इन सभी जनपदों में कोहरे का प्रकोप बढ़ने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल क्षेत्र में भी अब धीरे-धीरे ठंड का असर बढ़ता दिखेगा। बीते दिन सोमवार को गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर, बस्ती, महाराजगंज, वाराणसी तथा प्रयागराज समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिला। इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में सुबह 7:00 बजे तक घना कोहरा छाया रहा दिन में खिलकर धूप निकलने का कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का एहसास भी हुआ। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में दिन के वक्त मौसम साफ रहने का अनुमान है। हालांकि, तापमान में गिरावट के कारण लोगों को सुबह और शाम के समय गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। वहीं, ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त कोहरे का असर भी अब धीरे-धीरे बढ़ता दिखेगा। पूर्वांचल के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र में भी अगले एक सप्ताह तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इन क्षेत्रों में भी अब धीरे-धीरे ठंड का असर बढ़ता दिखेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक 5 नवंबर से पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप बढ़ता दिख सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) मौसम पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। सुबह के वक्त जनपद के कुछ इलाकों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है दोपहर तक खिलकर धूप निकलने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तेज धूप के कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है वहीं, न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कानपुर में भी आज लखनऊ के तराई मिला जुला मौसम रह सकता है। इससे कारण कानपुर में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 42AQI

2. तालकटोरा - 47AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 30AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 37AQI

5. गोमती नगर - 40AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 35AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story