×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज फिर बढ़ेगी गर्मी, इस तारीख से हो सकती है बारिश

UP Weather Update : IMD के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगले 3 से 4 दिनों तक लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 10 July 2022 2:13 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media) 

Lucknow Weather Today 10 July 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते दिन बारिश के बाद लखनऊ वासियों को कई दिनों से चली आ रही उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली। शनिवार को सुबह से ही लखनऊ तथा आसपास के जनपदों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे। वहीं, लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही बूंदाबांदी और हल्की ठंडी हवाओं के कारण लोगों को सुहाना अहसास हुआ। शनिवार को लखनऊ के गोमती नगर, मोहनलालगंज, आलमबाग समेत कई अन्य हिस्सों में सुबह के वक्त हल्की बारिश देखने को मिली। वहीं, शाम होते-होते कई इलाकों में भी बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा। लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में भी कई जनपदों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली, जिसके बाद लोगों को उमस भरी गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) शनिवार को काफी सुहाना रहा। सुबह से ही बादल छाए रहने तथा हल्की ठंडी हवाओं के साथ बूंदाबांदी के कारण लखनऊ के ज्यादातर क्षेत्रों में तापमान 4 से 5 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहेंगे, हालांकि दोपहर में तेज धूप निकल जायेगी। दोपहर में तेज धूप निकलने के कारण लखनऊ वासियों को आज फिर उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा उसके आसपास के जनपदों में 3 से 4 दिनों तक इसी तरह तेज धूप और उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। हालांकि 15 जुलाई से लखनऊ समेत उत्तर उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

भारतीय मौसम विभाग लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल के मुकाबले थोड़ा गर्म रहेगा। बीते दिन लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में हल्की बूंदाबांदी के कारण तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया था। हालांकि आज पूरे दिन तेज धूप रहने की संभावना है, जिसके कारण आज लखनऊ का अधिकतम तापमान (Lucknow Ka Tapman) 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। वहीं, न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गौरतलब है कि बीते दिन लखनऊ में सुबह से ही बारिश होने के कारण अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ वासियों को अगले 3 से 4 दिनों तक इसी तरह 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास तक के गर्मी का सामना करना पड़ेगा। हालांकि 15 जुलाई से लखनऊ में बारिश की आशंका के कारण तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस कम होने की संभावना है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में शनिवार को हुई बारिश के बाद वायु गुणवत्ता में काफी सुधार आई। शहर के ज्यादातर हिस्सों में AQI 100 के नीचे पहुंच गया, आज सुबह के वक़्त तालकटोरा में AQI 62, लालबाग में AQI 78, सेन्टर स्कूल लखनऊ AQI 83, गोमतीनगर में AQI 57 के आसपास दर्ज किया गया। पूरे जनपद के वायु गुणवत्ता को देखें तो यहां आज सुबह 7:00 बजे के करीब AQI 75 दर्ज की गई।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story