×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज आंधी-बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Lucknow Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 10 Oct 2022 11:27 AM GMT (Updated on: 10 Oct 2022 11:27 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 10 October 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित जनपदों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही पश्चिमांचल में स्थित जनपदों के लिए भी मौसम विभाग की ओर से बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गौरतलब है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में बीते कुछ दिनों से बारिश और ठंडी हवाओं का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी पूरे दिन लखनऊ में काले बादल छाए रह सकते हैं वहीं, सुबह के वक्त जनपद के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। दोपहर होते-होते जनपद के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने का अनुमान भी मौसम विभाग की ओर से लगाया जा रहा है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे बाराबंकी, उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, कानपुर जनपद में भी अगले 24 घंटे के तक बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) अगले कुछ दिनों तक बूंदाबांदी वाला रहने का अनुमान है। लखनऊ समय प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में बीते कुछ दिनों से बारिश और ठंडी हवाओं का सिलसिला जारी है जिसके कारण राजधानी के ज्यादातर जनपदों के तापमान में भी 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज भी बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है जनपद के ज्यादातर इलाकों में आज सुबह के वक्त बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं, दोपहर बाद गोमती नगर, आलमबाग, चिनहट, मोहनलालगंज तथा एयरपोर्ट समेत कई अन्य प्रमुख इलाकों में तेज बारिश होने का अनुमान है। बीते दिन मौसम विभाग की ओर से लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान इन सभी जनपदों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ पीलीभीत, कानपुर, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, बाराबंकी समेत कई अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है। इस दौरान इन सभी जनपदों के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है, गौरतलब है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अक्टूबर के पहले हफ्ते में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था हालांकि, बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण फिलहाल ज्यादातर जनपदों में मौसम ठंडा हो गया है। इससे पहले सितंबर के दूसरे तथा तीसरे सप्ताह में लखनऊ तथा प्रदेश के विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों में प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी जिससे स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का अनुमान है कि 11 अक्टूबर तक लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से बारिश और तेज हवा का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, संतकबीर नगर, बस्ती, मऊ तथा आजमगढ़ समेत कई अन्य जनपदों में पूरे दिन आंशिक रूप से काले बादल छाए रह सकते हैं। इन सभी जनपदों में सुबह के वक्त हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं, दोपहर 12:00 बजे के बाद तेज बारिश होने की भी संभावना है। बता दें भारतीय मौसम विभाग की ओर से बीते दिन पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, इन सभी जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित कई अन्य जनपदों में भी अगले 48 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है, जिसको लेकर भी मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

गौरतलब है कि बीते 72 घंटे के दौरान बलरामपुर, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर समेत कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली है। इस दौरान हुई तेज बारिश के कारण बलरामपुर, सिद्धार्थनगर के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई वहीं बहराइच में कई प्रमुख नदियां उफान पर हैं वहीं, कुछ गांवों में बाढ़ का पानी भी पहुंच गया है। इससे पहले महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर तथा देवरिया में भी रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी, जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी जिससे स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 से 72 घंटे के दौरान पूर्वी तथा पश्चिमी यूपी के ज्यादातर जनपदों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है, इस अवधि में इन सभी जनपदों में तेज ठंडी हवाएं भी चल सकती हैं।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते रविवार के तरह रहने का अनुमान है। जनपद के ज्यादातर इलाकों में आज भी पूरे दिन ठंडी हवा और बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है। वहीं, दोपहर बाद लखनऊ के गोमतीनगर, चिनहट, मोहनलालगंज समेत कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश होने की भी संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है, जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है। लखनऊ के अलावा, कानपुर में भी अगले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। साथ ही इस अवधि में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चलने की भी संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। जिसके कारण आज कानपुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 50AQI

2. तालकटोरा - 43AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 55AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 58AQI

5. गोमती नगर - 42AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 42AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story