×

Lucknow Ka Mausam: लखनऊ वाले 3 दिन रहें संभलकर, घने कोहरे के बीच और गिरेगा पारा

Lucknow Me Aaj Ka Mausam 11 January 2023: लखनऊ में ठंड के मद्देनजर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। ऐसे में अगर जरूरत न हो तो घर से न निकलें। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

aman
Written By aman
Published on: 11 Jan 2023 12:12 PM GMT (Updated on: 11 Jan 2023 12:12 PM GMT)
Lucknow Ka Mausam 11 January 2023:
X

लखनऊ में घना कोहरा (Photo: Ashutosh Tripathi)

Lucknow Weather Today 11 January 2023: उत्तर प्रदेश इन दिनों कड़ाके की सर्दी की चपेट में है। दिन और रात के तापमान बड़ी गिरावट देखी जा रही है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ भी इससे अछूता नहीं है। आंचलिक मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा। इतना ही नहीं, 11 से 13 जनवरी के बीच पहाड़ों से चल रही पछुआ सर्द हवाएं कहर बरपाएंगी। साथ ही, इन तीन दिनों प्रदेश में बादलों की आवाजाही भी रहेगी।

लखनऊ में आज का मौसम की ताजा जानकारी

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विभाग के निदेशक मोहम्मद दानिश (Mohd Danish) ने बताया कि, यूपी की राजधानी में अभी ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा। दिन और रात के तापमान में गिरावट का दौर अभी जारी रहेगा। बर्फीली हवाओं के कहर ढाने का पूर्वानुमान जताया जा रहा है। मौसम विभाग की मानें तो बुधवार से शुक्रवार तक लखनऊ में मौसम तेजी से करवट लेने वाला है। अनुमान ये जताया जा रहा है कि 20 जनवरी तक कमोबेश मौसम ऐसे ही बना रहेगा। इस दौरान शहरवासियों को हल्की धूप देखने को जरूर मिलेगी। मगर, तपिश की उम्मीद ना ही करें तो बेहतर है। ठंडी हवाओं के कारण धूप का होना या न होना बराबर ही रहेगा।


लखनऊ में बुधवार से सर्दी का सितम

राजधानी लखनऊ में बुधवार (11 जनवरी) को अधिकतम तापमान 19 डिग्री और न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। लखनऊ में घना कोहरा अलग ही मुसीबत का सबब बना हुआ है। राजधानी में सोमवार सुबह और शाम के वक्त से ही घना कोहरा देखने को मिल रहा है। 10 जनवरी को राजधानी में अधिकतम 14 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। मौसम विभाग की तरफ से लखनऊ में घने कोहरे का अलर्ट जारी है। शहर के बाहरी हिस्सों में कोहरे का कहर जारी है है। धुंध के कारण शहर के भीतर और बाहर वाहनों की रफ्तार धीमी रही।


राजधानी में 'ऑरेंज अलर्ट'

ठंड के मद्देनजर मौसम विभाग ने लखनऊ के​ लिए 'ऑरेंज अलर्ट' (Orange Alert in Lucknow) जारी किया है। IMD द्वारा जारी 'ऑरेंज अलर्ट' का मतलब होता है कि किसी शख्स को बेवजह इस सर्द मौसम में निकलने से बचना चाहिए। राजधानी वासियों को स्वयं को जल्द पड़ने वाली ठंड के प्रकोप से बचने के लिए तैयार रहना चाहिए। लखनऊ में पिछले कुछ दिनों से 'ऑरेंज अलर्ट' जारी है। यह एक तरह से लोगों के लिए चेतावनी है। सर्दी का सितम और देखने को मिलने वाला है इसलिए अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहें।


लखनऊ सहित इन जिलों में घना कोहरा

लखनऊ में बुधवार को भी घना कोहरा छाया रहेगा। यूपी के अन्य जिलों में भी मौसम का हाल ऐसा ही है। प्रदेश के सभी जिले इन दिनों शीतलहर और कड़ाके की सर्दी से जूझ रहा है। मंगलवार को हरदोई (Hardoi) और इटावा (Etawah) प्रदेश के सबसे ठंडे जिले रहे। इसके अलावा कानपुर शहर और काशी में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। इन जिलों में आगे भी ऐसी ही कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story