×

Lucknow Weather Today: यहां जाने लखनऊ में बारिश कब होगी, अभी भीषण उमस का दौर जारी

UP Weather Update : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अगले 3 से 4 दिनों तक लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। आईएमडी के मुताबिक 14 जुलाई के बाद लखनऊ में बारिश हो सकती है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 July 2022 12:27 PM GMT (Updated on: 11 July 2022 12:27 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Click the Play button to listen to article

Lucknow Weather Today 11 July 2022 : कहने को तो इन दिनों बारिश का मौसम चल रहा, देश के बहुत से राज्यों में तेज़ बारिश के वजह से हालात बुरे बने हुए हैं। मगर उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में इन दिनों लोगों को उमस भरी गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ रहा हैं। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में इन दिनों गर्मी ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक फिलहाल लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य जनपदों में लोगों को ऐसे ही उमस भरी गर्मी का प्रकोप झेलना पड़ेगा। बीते दिन रविवार को लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के जनपदों में सुबह से ही तेज धूप हुई जिसके कारण लखनऊ का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना रहा।

आज कैसा रहेगा लखनऊ मौसम (Lucknow Weather Today)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) तमाशा आज भी काफी गर्म रहने वाला है। मौसम पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast) को देखें तो आज सुबह से दोपहर तक लखनऊ में तेज धूप होगी, दोपहर बाद कुछ इलाकों में हल्के बदल छाए रहेंगे मगर बारिश होने की कोई संभावना नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा आसपास के जनपदों में उमस भरी गर्मी का सिलसिला अगले 4 दिनों तक जारी रहेगा। उत्तर प्रदेश तथा आसपास के क्षेत्रों में फिलहाल मानसूनी हवाएं काफी कमजोर है इस कारण से इन सभी क्षेत्रों में फिलहाल बारिश देखने को नहीं मिल रही है मौसम विभाग का अनुमान है कि 14 जुलाई से राजधानी लखनऊ तथा प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में मानसूनी हवाओं की सक्रियता बढ़ेगी जिसके बाद लखनऊ तथा आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ वासियों को अगले 3 से 4 दिनों तक उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। बीते दिन रविवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज भी अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। मौसम विभाग लखनऊ में अगले हफ्ते तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा 14 जुलाई क्षेत्र में बारिश होने की संभावना है इस बीच लोगों को उमस भरी गर्मी से कोई खास राहत नहीं मिलेगी।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

बारिश ना होने के कारण लखनऊ में इन दिनों वायु गुणवत्ता काफी गंभीर स्थिति में बनी हुई है। पिछले हफ्ते शनिवार को हुई हल्की बारिश के बाद लखनऊ में AQI काफी अच्छी स्थिति में दर्ज हुई थी। आज सुबह के वक़्त तालकटोरा में AQI 72, गोमतीनगर में AQI 68, सेन्टर स्कूल लखनऊ AQI 80, लालबाग में AQI 73 के आसपास दर्ज किया गया।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story