×

Lucknow Weather: लखनऊ वासियों को बारिश से आज भी नहीं मिलेगी राहत, अगले 48 घंटे जमकर बरसेंगे मेघ

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 Oct 2022 10:52 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2022 10:52 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image : Ashutosh Tripathi, Newstrack)

Lucknow Weather Today 11 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी पूरे दिन ठंडी हवाओं और बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ आज पूरे दिन घने बादल छाए रह सकते हैं इस दौरान जनपद के ज्यादातर इलाकों में गरज चमक के साथ तेज बारिश होने की संभावना है वही इस अवधि में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। सोमवार को भी लखनऊ में ठंडी हवाओं के साथ भारी बारिश देखने को मिली जिसके कारण जनपद के कुछ इलाकों में जलभराव की स्थिति भी उत्पन्न हो गई थी। बता दें मौसम विभाग की ओर से लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर, रायबरेली, कन्नौज समेत कई अन्य जनपदों में अगले 48 घंटे के लिए भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान इन सभी जनपदों में आंधी आने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही हैं।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते कुछ दिनों से बूंदाबांदी वाला देखने को मिल रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। बीते दिन भी लखनऊ समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में ठंडी हवाओं के साथ तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा, इस बीच कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने के कारण जनहानि की खबरें भी सामने आई। मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह के वक़्त लखनऊ के ज्यादा इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। वहीं, दोपहर तक राजधानी के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है, शाम 4:00 बजे के बाद भी जनपद के आलमबाग, गोमती नगर, मोहनलालगंज, चिनहट, तालकटोरा, चारबाग समेत कई अन्य प्रमुख इलाकों में गरज चमक के साथ जोरदार बारिश होने की संभावना है, इस दौरान 30 किलोमीटर प्रति घण्टे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उन्नाव, बाराबंकी, कानपुर, कन्नौ, रायबरेली तथा सीतापुर में भी आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है इन सभी जनपदों में भी दोपहर बाद भारी बारिश होने की संभावना है गौरतलब है कि मौसम विभाग ने बीते दिन लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में 12 अक्टूबर तक गरज चमक के साथ तेज बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर के शुरुआती दिनों में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था। हालांकि, बीते कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण लखनऊ समेत उसके आसपास की जाता जनपदों में सुबह और शाम के वक्त मौसम काफी ठंडा रह रहा है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी हिस्सों में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है, जिसको लेकर मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन कुशीनगर, देवरिया, महाराजगंज, बस्ती, संतकबीरनगर, गोरखपुर, मऊ, आजमगढ़, जौनपुर तथा वाराणसी समेत कई अन्य जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है। दोपहर तक इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है वहीं, इस अवधि में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चल सकती है। सोमवार को भी प्रदेश के इन सभी जनपदों में सुबह से ही बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा इस दौरान कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की भी खबरें सामने आई वहीं, कुछ जगहों पर तेज बारिश के कारण जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान मौसम इसी तरह बना रह सकता है। पूर्वांचल के इन जनपदों के अलावा पश्चिमांचल के कई जनपदों में भी आज पूरे दिन भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 72 घंटे के दौरान पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में गरज चमक के साथ तेज बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि बीते दिन भारी बारिश के कारण प्रदेश के एक दर्जन से अधिक जनपदों में कक्षा 1 से 12 तक की स्कूलों को बंद करना पड़ा वहीं भारी बारिश के कारण प्रदेशभर में बीते 48 घंटे के दौरान एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत भी हुई है। कई जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कुछ पशुओं के भी मौत की खबर सामने आई है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) काफी ठंडा रहने का अनुमान है। सोमवार को लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भारी बारिश देखने को मिली, इस अवधि में ज्यादातर जनपदों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली, जिसके कारण इन सभी जनपदों में मौसम काफी ठंडा रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज भी पूरे दिन लखनऊ समेत उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है, जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस पर रह सकता है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी अगले 24 घंटे तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने का अनुमान है। कानपुर में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 42AQI

2. तालकटोरा - 46AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 40AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 51AQI

5. गोमती नगर - 39AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 45AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story