Lucknow Weather: आज लखनऊ में बारिश का प्रकोप, यूपी के दो दर्जन जनपदों में जमकर बरसेंगे मेघ

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 12 Oct 2022 12:11 PM GMT (Updated on: 12 Oct 2022 12:11 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 12 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में मंगलवार को पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली तो कुछ जगहों पर तेज हवा के साथ भारी बारिश भी हुई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश और तेज हवा का सिलसिला जारी रह सकता है। आज सुबह से ही जनपद के ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं, दोपहर तक जनपद के कुछ हिस्सों में भारी बारिश होने की भी संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ सीतापुर, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी, तथा उन्नाव समेत कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है। इस दौरान कुछ जगहों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है तो कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ समेत प्रदेश के दो दर्जन से अधिक जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी बारिश के कारण काफी ठंडा रहने का अनुमान है। मंगलवार को लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा, कुछ जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली तो कुछ जगहों पर गरज चमक और तेज हवा के साथ मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में तेज हवा और गरज चमक के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। हाल ही में मौसम विभाग की ओर से लखनऊ समेत प्रदेश के 25 से अधिक जनपदों में 12 अक्टूबर तक भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जनपदों में सीतापुर, लखनऊ, कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव, रायबरेली, हापुड़, श्रावस्ती, बलरामपुर तथा बहराइच समेत कई अन्य जनपद शामिल हैं। इन सभी जनपदों में बीते 72 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ भारी बारिश देखने को मिली है मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे तक इन सभी जनपदों में मौसम इसी तरह बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह 9:00 बजे के बाद लखनऊ के गोमती नगर, आलमबाग, तालकटोरा, चारबाग, मोहनलालगंज तथा चिनहट समेत कुछ अन्य इलाकों में तेज बारिश हो सकती है इस दौरान 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों में हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण लखनऊ के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के करीब 50 जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। पूर्वांचल के गोरखपुर, संत कबीर नगर, देवरिया, महाराजगंज, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी तथा कुशीनगर समेत कई अन्य जनपदों में बीते कुछ दिनों से गरज चमक के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान इन सभी जनपदों में काले बादल छाए रह सकते हैं, इस अवधि में इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। मंगलवार को भी गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज तथा संत कबीर नगर समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में तेज बारिश का सिलसिला जारी रहा, जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इन सबके अलावा बहराइच, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर तथा कुछ अन्य जनपदों में लगातार हो रही बारिश के कारण लगातार नदियों का जलस्तर बढ़ता जा रहा है, जिससे बहराइच तथा बलरामपुर के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है, गोरखपुर में भी 100 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। नदियों लगातार बढ़ते जलस्तर तथा भारी बारिश की संभावना को देखते हुए गोरखपुर जिला प्रशासन ने आज कक्षा 1-12वीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल के दाता जनपदों में भी विजय 72 घंटे के दौरान तेज बारिश देखने को मिली है मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि मौसम विभाग की ओर से कुछ दिन पहले ही गोरखपुर समेत प्रदेश के कई अन्य जनपदों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया था। बता दें 48 घंटे के दौरान गोरखपुर, लखनऊ तथा कानपुर समेत कई अन्य जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते दिन के तरह रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में बीते 72 घंटों से ठंडी हवा तथा बारिश का सिलसिला जारी है, मंगलवार को भी लखनऊ में बारिश का सिलसिला जारी रहा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इस दौरान सभी इलाकों में 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने का भी अनुमान है जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी अगले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ तेज बारिश होने का अनुमान मौसम विभाग की ओर से बताया जा रहा है। जिसके कारण कानपुर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ तथा कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 48 घंटे तक अधिकतम तापमान 25 से 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 40AQI

2. तालकटोरा - 48AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 38AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 44AQI

5. गोमती नगर - 40AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 42AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story