×

Lucknow Weather: लखनऊ वासियों को गर्मी से आज मिलेगी राहत, दोपहर बाद इन इलाकों में होगी सकती है तेज बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 12 Sep 2022 2:38 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 12 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज तेज बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक लखनऊ में आज सुबह से ही काले बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। दोपहर बाद राजधानी के कई इलाकों में मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भी सुबह से ही काले बादल छाए रहेंगे जिसके कारण दोपहर बाद कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते दिन रविवार को भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहे इस दौरान कहीं पर भी तेज बारिश नहीं हुई। जनपद के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी तो हुई मगर उससे लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिली।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज सुहावना रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही काले बादल छाए रहेंगे, दोपहर बाद इन सभी जनपदों में गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज 12:00 बजे के बाद राजधानी लखनऊ के गोमती नगर, आलमबाग, चिनहट, चारबाग तथा एयरपोर्ट समेत कई अन्य इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। लखनऊ के साथ-साथ बाराबंकी कानपुर उन्नाव जनपद में भी आज सुबह से ही बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा दोपहर बाद इन सभी जनपदों में भी गरज के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान मौसम इसी तरह बने रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते एक हफ्ते से लखनऊ में अच्छी बारिश ना होने के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा है हालांकि, आज बारिश के बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

IMD के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के कई अन्य हिस्सों में भी आज मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे के दौरान प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक जनपदों में तेज बारिश होने की संभावना है। बीते 3 से 4 दिनों के दौरान पूर्वांचल के अलग-अलग जनपदों में रुक-रुक कर बारिश देखने को मिली जिसके कारण गोरखपुर, मऊ, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, महाराजगंज देवरिया तथा कुशीनगर समय ज्यादातर जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में आज सुबह के वक्त तेज धूप निकल सकती है मगर शाम के वक्त मौसम करवट लेगी और ज्यादातर जनपदों में गरज के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते 1 हफ्ते के दौरान पूर्वाचल के अलग-अलग जनपदों में हो रही बारिश के कारण कई नुकसान की खबरें भी सामने आए हैं। जहां प्रयागराज में तेज बारिश के कारण मकान ढहने से कुल 5 लोगों की मौत हो गई थी वहीं, कुछ अन्य जनपदों मैं आकाशीय बिजली गिरने के कारण मृत्यु की खबरें सामने आई हैं।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) सुहावना रहेगा। लखनऊ में आज सुबह से ही काले बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा वहीं, दोपहर बाद राजधानी के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ के तरह उससे सटे बाराबंकी तथा उन्नाव जनपद में भी आज दोपहर बाद मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जिसके कारण राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज बारिश की संभावना है जिसके कारण वहां अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में बीते एक हफ्ते से बारिश ना होने के कारण यहां ज्यादातर दिन तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास किया गया।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

लखनऊ में बीते कई दिनों से बारिश ना होने के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में जाता दिख रहा है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है जिसके बाद हवा साफ हो जाएगी। आज सुबह 7:00 बजे के करीब राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज किया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story