×

Lucknow Weather: लखनऊ समेत इन जिलों में छाए रहेंगे बादल, 48 घंटे कैसा रहेगा आज का मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow Mein Barish) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 13 Oct 2022 2:23 AM GMT (Updated on: 13 Oct 2022 2:23 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 13 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 4 से 5 दिनों के दौरान ठंडी हवाओं तथा तेज बारिश का सिलसिला देखने को मिला। बुधवार को भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त आंशिक रूप से बादलों का जमावड़ा लगा रहा हालांकि दोपहर बाद जनपद के कुछ हिस्सों में हल्की धूप निकली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ मैं आज सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं हालांकि, दोपहर तक जनपद के अलग-अलग हिस्सों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि लखनऊ के अलावा उससे आसपास के कानपुर, सीतापुर, बाराबंकी से रायबरेली तथा उन्नाव जनपद में भी बीते कुछ दिनों से बारिश और आंधी का सिलसिला जारी है हालांकि, बुधवार को इन सभी जनपदों में भी दोपहर बाद मौसम थोड़ा साफ हो गया था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के विभिन्न जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं कुछ जनपदों में मौसम साफ रहने का भी अनुमान है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते कुछ दिनों के मुकाबले आज थोड़ा साफ रहने का अनुमान है। बीते एक हफ्ते के दौरान राजधानी लखनऊ में ज्यादातर दिन तेज बारिश और हवा का सिलसिला जारी रहा, जिसके कारण जनपद का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण जनपद के कई प्रमुख सड़कों और इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई, जिसके कारण स्थानीय लोगों तथा वहां आसपास से गुजरने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं दोपहर बाद जनपद के कुछ इलाकों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा रायबरेली, सीतापुर, कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रह सकते हैं इस दौरान कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है तो कुछ जगहों पर दोपहर बाद मौसम साफ रहने का भी अनुमान है। गौरतलब है कि लखनऊ समेत इन सभी जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से तेज बारिश का सिलसिला जारी था, जिसके कारण इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई। वहीं, लगातार हो रही बारिश के कारण यातायात और विद्युत व्यवस्था पर भी बुरा प्रभाव पड़ा। अक्टूबर महीने में अब तक ज्यादातर दिन बारिश होने के कारण इन सभी जनपदों में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया था, जिसके कारण सुबह और शाम के वक्त लोगों को हल्के ठंड का अहसास होने लगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान है इस दौरान कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रह सकते हैं, तो कुछ जगहों पर खिलकर धूप भी निकल सकती है।

लखनऊ के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से बारिश आंधी का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़ बस्ती, संत कबीर नगर समेत कई अन्य जनपदों में सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं। वहीं, दोपहर तक इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि इन सभी जनपदों में बीते 1 हफ्ते से बारिश का सिलसिला जारी है, 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच हुई जोरदार बारिश के कारण गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण कई प्रमुख सड़कों तथा बाजारों से गुजरने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इन सबके अलावा श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर तथा बहराइच समेत कुछ अन्य जनपदों में भी बीते 1 हफ्ते के दौरान रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली है। लगातार हो रही बारिश के कारण बलरामपुर तथा श्रावस्ती के कई इलाकों में लोगों के घरों में बारिश का पानी भर गया जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, इस मूसलाधार बारिश के कारण राप्ती, घाघरा समेत कई अन्य नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं जिसके कारण बलरामपुर श्रावस्ती गोरखपुर समेत कई अन्य जनपदों में सैकड़ों की संख्या में गांव बाढ़ की चपेट में आ चुके हैं। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक बाढ़ के कारण अब तक उत्तर प्रदेश में अलग-अलग हादसों में कुल 6 लोगों की मौत हो चुकी है। जहां गोरखपुर में 100 से अधिक जनपद बाढ़ की प्रकोप का सामना कर रहे हैं वही श्रावस्ती तथा बलरामपुर में भी 100 से अधिक गांव में बाढ़ के कारण लोगों का जीवन काफी कठिन हो गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान है इस दौरान कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रह सकते हैं तो कुछ जगहों पर मौसम साफ रहने का अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते कुछ दिनों के मुकाबले अधिक साथ रहने का अनुमान है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में बुधवार को सुबह के वक्त हल्के बादल छाए रहे दोपहर बाद इन सभी जनपदों के कुछ इलाकों में मौसम साफ भी हो गया। इससे पहले लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में 7 अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच आंधी और बारिश का सिलसिला जारी रहा है जिसके कारण इन सभी जनपदों के तापमान में 7 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज सुबह के वक्त लखनऊ में हल्के बादल छाए रह सकते हैं वहीं, दोपहर तक मौसम साफ हो सकता है जिसके कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। कानपुर में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 47AQI

2. तालकटोरा - 52AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 45AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 48AQI

5. गोमती नगर - 42AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 50AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story