×

Lucknow Weather Update: बारिश के बाद लखनऊ वासियों को हल्के ठंड का होगा एहसास, तापमान में आयी गिरावट

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 13 Sep 2022 11:09 AM GMT (Updated on: 13 Sep 2022 11:09 AM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 13 September 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगी। भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) का अनुमान है कि लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में आज सुबह से ही काले बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। इसके कारण लखनऊ में पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा वहीं, कुछ इलाकों में इस दौरान भारी बारिश भी हो सकती है। गौरतलब है कि बीते दिन दोपहर बाद राजधानी लखनऊ के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी जिसके कारण लखनऊ के तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तरफ से सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में इसी तरह मौसम बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन बूंदाबांदी वाला रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जिलों में बादल छाए रहेंगे। इस अवधि में लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन बूंदाबांदी होने की संभावना है वहीं सुबह तथा दोपहर बाद कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दोपहर 12:00 बजे के बाद लखनऊ के एयरपोर्ट, चिनहट, गोमती नगर तथा आलमबाग समेत कुछ अन्य इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन राजधानी लखनऊ तत्वों से सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में बारिश के साथ 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं हल्के ठंड का एहसास भी होगा। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर बाराबंकी तथा उन्नाव में भी आज पूरे दिन बूंदाबांदी वाला मौसम रहने का अनुमान है शाम तक इन सभी जनपदों के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय मौसम विभाग की ओर से चेतावनी जारी की गई कि उत्तर प्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों में अगले दो से 3 दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा प्रदेश के अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के पूर्वांचल मैं स्थित गोरखपुर देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़ तथा वाराणसी समेत कई अन्य जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश देखने को मिल सकती है। इस अवधि में इन सभी जनपदों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। गौरतलब है कि बीते 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल की करीब आधा दर्जन से अधिक जनपदों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चली। इस अवधि में इन जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आंशिक रूप से बादल छाए रह सकते हैं इस अवधि में करीब एक दर्जन से अधिक जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है। बता दें बीते तीन-चार दिनों से पूर्वांचल के विभिन्न जनपदों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिसके कारण यहां तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज हुई है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) सर्द भरा रहने का अनुमान है। लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है जिसके कारण राजधानी लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में आज पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा। इस अवधि में कुछ जगहों पर मध्यम से भारी स्तर की बारिश होने की भी संभावना है। लखनऊ के साथ उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है। जिसके कारण इन सभी जनपदों के तापमान में दो से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। इसी तरह कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जो कि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। गौरतलब है कि पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी लखनऊ में हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला देखने को मिला वहीं, इस अवधि में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलीं जिसके कारण तापमान में इस स्तर की गिरावट दर्ज हुई है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वायु गुणवत्ता सूचकांक हल्की बारिश के बाद अच्छी श्रेणी में दर्ज किया गया है। राजधानी के ज्यादातर इलाकों में बीते दिन सोमवार को AQI 40 के नीचे दर्ज हुआ। वहीं, आज सुबह के वक़्त एयरपोर्ट तथा गोमती नगर समेत कई अन्य क्षेत्रों में AQI 30 के आसपास दर्ज हुआ है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story