×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में सर्द हवाओं से बढ़ी सर्दी, यूपी के कई जिलों में छाए रहेंगे बादल

Lucknow Weather Today 14 December 2022: उत्तर प्रदेश में आगामी दो-तीन दिनों में शीतलहर का असर देखने को मिल सकता है। IMD के अनुसार, राज्य में बीते दो दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

aman
Written By aman
Published on: 14 Dec 2022 1:04 AM GMT
lucknow weather today 14 december 2022 imd alert weather report winter news
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today 14 December 2022: उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में ठंड का असर दिखने लगा है। दरअसल, पहाड़ों पर हुई भारी बर्फबारी ने मैदानी क्षेत्रों में कंपकंपी बढ़ा दी है। यूपी का पश्चिमी क्षेत्र हो या पूर्वांचल, बुंदेलखंड हो या तराई वाला इलाका, हर हिस्से में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है। सूबे के तमाम हिस्सों में शीतलहर का असर दिखने लगा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, यूपी में अगले दो दिनों में सर्द हवाएं सिहरन पैदा करेंगी। वहीं, कई जिलों में आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई जा रही है।

यूपी की राजधानी लखनऊ में भी पारा तेजी से नीचे जा रहा है। पहाड़ों की ओर से आ रही ठंडी हवाओं ने कंपकंपी बढ़ा दी है। कई जगह लोग सड़क किनारे अलाव जलाकर सर्दी से राहत की कोशिशों में जुटे दिखे। इसी तरह, पूर्वांचल में बीते दो दिनों में तापमान तेजी से नीचे आया है। हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होने से इस सीजन अभी तक बूंदाबांदी देखने को नहीं मिली। हालांकि, प्रदेश के सभी जिलों में सुबह और शाम के वक्त कोहरा दिखाई दे रहा है।

लखनऊ में पारा गिरकर 9 डिग्री पहुंचा

यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow Weather Forecast 14 December 2022) में बीते कुछ दिनों से तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मंगलवार (13 दिसंबर) को भी टेंपरेचर में हल्की गिरावट महसूस की गई। पूर्व की भांति बुधवार को भी हवा तेज रहने की संभावना जताई गई है। IMD के मुताबिक, 14 दिसंबर को लखनऊ का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। सुबह के समय लखनऊ में कोहरा छाया रहेगा। बुधवार को भी हवा की गुणवत्ता 'बीमार करने वाली' श्रेणी में रहेगी।


NCR में सर्द हवाएं बढ़ाएगी कंपकंपी

IMD के अनुसार, एनसीआर क्षेत्र में सर्दियां अपना रूप दिखाने लगी है। चूंकि, यूपी का ये हिस्सा दिल्ली से सटा है। दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अच्छी बर्फबारी का असर दिख रहा है। वेस्ट यूपी के इस हिस्से में तापमान में फिलहाल कोई बदलाव नहीं होने वाला है। तापमान में बदलाव नहीं होने के बावजूद हवाओं की वजह से ठंड बढ़ सकती है। एनसीआर क्षेत्र में भी न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसी तरह गाजियाबाद में बुधवार को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। नोएडा-गाजियाबाद-मेरठ (NCR Weather News) में सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा। लेकिन, दिन में आसमान साफ रहने का अनुमान जताया गया है।

वाराणसी में दो-तीन दिनों में और बढ़ेगी ठंड

इसी तरह, प्रदेश के पूर्वांचल के इलाके में भी बीते दो दिनों में तापमान तेजी से नीचे आया है। IMD ने वाराणसी में अगले दो-तीन दिनों में ठंड बढ़ने की संभावना जताई है। जिले में सोमवार से तेज हवाओं का दौर शुरू हो गया है। जिससे उम्मीद की जा रही है कि बुधवार को भी ठंड में बढ़ोतरी हो सकती है। बुधवार को जिले का तापमान न्यूनतम तापमान 10 डिग्री और अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान जताया गया है। हालांकि, वाराणसी में वायु प्रदूषण 'अच्छा' की श्रेणी में है।


इन जिलों में भी गिरा पारा

IMD के मुताबिक, पूर्वांचल के जिलों में भी तापमान गिरा है। बुधवार को गोरखपुर (Gorakhpur Weather Forecast) में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस, प्रयागराज में 9 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 8 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 8 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इसी तरह बुंदेलखंड में भी पारा तेजी से गिरा है। बुधवार को झांसी का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। इन सभी जिलों में कोहरा रहने का भी अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story