×

Lucknow Weather: लखनऊ में कैसा रहेगा आज का मौसम, होगी बारिश या निकलेगी तेज धूप, यहां जानें सब कुछ

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Oct 2022 2:34 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 14 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज सुबह से ही मौसम साफ रहने का अनुमान है। जनपद के ज्यादातर इलाकों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है जिसके कारण दिन के वक्त लोगों को हल्के गर्मी का एहसास हो सकता है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे उन्नाव, बाराबंकी तथा आसपास के कई अन्य जनपदों जैसे कानपुर, रायबरेली, सीतापुर में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहेगा, सुबह से ही इन सभी जनपदों में भी खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण लोगों को दिन के वक्त हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में तेज बारिश और हवा का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण इन सभी जनपदों में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया इस दौरान बारिश के कारण कुछ जगहों से हादसे की खबर भी सामने आई। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान मौसम साफ रहेगा। इस अवधि में प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में खिलकर धूप निकलेगी जिसके कारण लोगों को दिन के वक्त गर्मी का गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आज सुबह से ही तेज धूप निकलेगी जिसके कारण दोपहर के वक्त लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गुरुवार के दिन लखनऊ में पूरे दिन मौसम मिलाजुला रहा कुछ जगहों पर सुबह के बाद हल्के बादल छाए रहे तो वहीं, कुछ जगहों पर मौसम साफ रहा। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में भी पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है। उन्नाव, कानपुर, बाराबंकी, रायबरेली तथा सीतापुर समेत कई अन्य जनपदों में सुबह से ही तेज धूप निकलेगी जिसके कारण लोगों को दोपहर के वक्त हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में बीते 10 दिनों के दौरान मौसम में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिला इस दौरान लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर, कानपुर तथा रायबरेली समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। रिकॉर्ड स्तर की हुई बारिश के कारण लखनऊ कानपुर समेत कई अन्य जनपदों के प्रमुख सड़कों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण राहगीरों तथा स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तेज बारिश के कारण कुछ जगहों पर जर्जर मकान ढहने से हादसे की खबर भी सामने आयी। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिनों तक लखनऊ, कानपुर समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम सामान्य बना रहेगा और प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में पूरे दिन तेज धूप निकलने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अलावा कई अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से पूर्वांचल के देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, मऊ, आजमगढ़, संतकबीर नगर, बस्ती तथा महाराजगंज समेत कई अन्य जनपदों में बारिश और आंधी का सिलसिला जारी रहा। इस दौरान इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, कुशीनगर तथा देवरिया समेत कुछ अन्य जनपदों में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कुछ लोग झुलस गए हैं और कई मवेशियों के मरने की भी खबर सामने आई थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है बता दें बीते गुरुवार तथा बुधवार को भी पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ था। इन सबके अलावा श्रावस्ती बलरामपुर बहराइच तथा सिद्धार्थनगर जनपद में भी बीते 1 हफ्ते के दौरान रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली है तेज बारिश के कारण बहराइच तथा बलरामपुर के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण लोगों के घरों में पानी घुसने लगा था। वहीं, मूसलाधार बारिश के कारण राप्ती, घाघरा समेत कई अन्य नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक गोरखपुर, श्रावस्ती, बहराइच तथा बलरामपुर समेत उत्तर प्रदेश के कुल 18 जिले इस वक्त बाढ़ की चपेट में है। अकेले श्रावस्ती, बलरामपुर तथा गोरखपुर में ही 400 के करीब गांव बाढ़ की चपेट में है जिसके कारण लाखों की संख्या में लोगों का जीवन प्रभावित हुआ है। वहीं, बीते 72 घंटे के दौरान बाढ़ के कारण अब तक प्रदेश में कुल 6 लोगों की मौत की खबर भी सामने आ चुकी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गोरखपुर देवरिया तथा कुशीनगर समेत पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में अगले 48 घंटे के दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन साफ रहने का अनुमान है। लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है जिसके कारण दोपहर के वक्त लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में पूरे दिन तेज धूप रहने के कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा कानपुर में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक इन सभी जनपदों में अधिकतम तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 50AQI

2. तालकटोरा - 42AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 48AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 45AQI

5. गोमती नगर - 52AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 47AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story