Lucknow Weather Update: लखनऊ में भारी बारिश का अलर्ट, इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 14 Sep 2022 12:56 PM GMT (Updated on: 14 Sep 2022 12:56 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 14 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज पूरे दिन झमाझम बारिश होने के आसार हैं। कल की तरह ही आज भी लखनऊ और आसपास के सभी जनपदों में पूरे दिन घने बादल छाए रह सकते हैं। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज सुबह से ही पूरे दिन राजधानी लखनऊ में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है। वहीं, दोपहर बाद शाम तक लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भी दोपहर बाद आज भारी बारिश हो सकती है, जिसके कारण इन सभी जगहों पर तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि बीते दिन लखनऊ,कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव समेत आसपास के कुछ अन्य जनपदों में पूरे दिन बादलों का आना-जाना लगा रहा इस दौरान लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश भी देखने को मिली। मौसम विभाग का अनुमान है कि बूंदाबांदी का यह सिलसिला अगले 1 से 2 दिन तक जारी रह सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल के तरह बना रहेगा। बीते दिन मंगलवार को लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहा भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ में आज भी पूरे दिन काले बादल छाए रह सकते हैं। इस दौरान पूरे दिन हल्की बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा वहीं, दोपहर बाद लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। गौरतलब है कि हाल ही में मौसम विभाग की ओर से उत्तर प्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई थी। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज दोपहर 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच राजधानी लखनऊ के चारबाग, चिनहट, एयरपोर्ट, आलमबाग, गोमती नगर तथा मोहनलालगंज समेत कई अन्य हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है जिससे लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिलेगी और हल्की ठंड का एहसास होगा। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा, जनपद के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस अवधि में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलेंगी जिससे तापमान में गिरावट का सिलसिला जारी रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ, कानपुर तथा उससे सटे आसपास के विभिन्न जनपदों में अगले 48 घंटे तक इसी तरह मौसम बना रहेगा।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ कई अन्य जिलों में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के अलग-अलग जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि पिछले 48 घंटे के दौरान पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में 30 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा। इस अवधि में कई जगहों से आकाशीय बिजली गिरने की भी खबरें सामने आई हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान गोरखपुर, कुशीनगर, मऊ, देवरिया, आजमगढ़, जौनपुर तथा वाराणसी के साथ-साथ पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। पूर्वांचल के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के पश्चिमांचल में स्थित कुछ जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है हालांकि इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना फिलहाल कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक बूंदाबांदी का सिलसिला उत्तर प्रदेश समेत देश के कई अन्य राज्यों में अगले 48 से 72 घंटे तक जारी रहेगा, जिसके कारण इन सभी क्षेत्रों में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बूंदाबांदी भरा रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान मध्यम से भारी स्तर के बारिश हो सकती है। लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में पूरे दिन बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है वहीं कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे कई अन्य जनपदों में बीते दिन भी बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों तक लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम इसी तरह बना रहेगा जिसके कारण तापमान में और गिरावट होने की संभावना है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज सुबह के वक़्त एयरपोर्ट तथा गोमती नगर समेत कई अन्य क्षेत्रों में AQI 30 के आसपास दर्ज हुआ है।गौरतलब है कि हल्की बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक अच्छी श्रेणी में दर्ज किया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story