Lucknow Weather Today: लखनऊ में बढ़ेगा ठंड और कोहरे का प्रकोप, अगले एक हफ्ते कुछ ऐसा रहेगा मौसम

UP Weather Update: भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 15 Nov 2022 12:53 PM GMT (Updated on: 15 Nov 2022 12:53 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 15 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में बीते 2 दिनों से ठंड का असर बढ़ने लगा है। दिन के वक्त तेज धूप ना होने के कारण तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज भी पूरे दिन खिलकर धूप निकलने की संभावना काफी कम है। सुबह के वक्त जनपद के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। वहीं, दिन में तेज धूप ना होने के कारण लखनऊ वासियों को गलन का सामना भी करना पड़ेगा। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में भी आज पूरे दिन तेज धूप निकलने की संभावना नहीं है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3-4 दिनों के बाद लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में ठंड तथा कोहरे का प्रकोप और अधिक बढ़ेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते 3 दिनों से चल रही ठंडी हवाओं के कारण काफी गलन भरा हो गया है। आज भी लखनऊ में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिलेगा और पूरे दिन तेज धूप होने की संभावना भी काफी कम है। आलमबाग, चारबाग, गोमतीनगर, चिनहट तथा मोहनलालगंज समेत लखनऊ के कई अन्य प्रमुख इलाकों में सुबह 10:00 बजे के बाद हल्का धूप निकलने का अनुमान है हालांकि तेज धूप ना होने के कारण इन सभी इलाकों में लोगों को दिन के वक्त गलन का सामना करना पड़ेगा। बता दें, बीते 5 दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जिलों में न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों के बाद तापमान में और गिरावट दर्ज आएगी। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के साथ-साथ बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर, सीतापुर तथा रायबरेली समेत आसपास के विभिन्न जिलों में आज पूरे दिन तेज धूप निकलने का अनुमान नहीं हैं।

लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों अब ठंड का असर बढ़ता दिख रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल क्षेत्र में स्थित गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत अन्य जिलों में दिन के वक्त हल्का धूप निकलेगा। सुबह इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है मगर हल्की ठंडी हवाओं के कारण तापमान 15 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है, जिसके कारण इन सभी जनपदों में रहने वाले लोगों को गलन का सामना करना पड़ेगा। पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के मौसम की बात करें तो यहां भी आज दिन के वक्त मौसम साफ रहने का अनुमान है। हालांकि, कुछ इलाकों में प्रदूषण के कारण धुंध का असर भी देखने को मिलेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल, पश्चिमांचल तथा एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 48 घंटे बाद ठंड का असर और बढ़ सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) काफी ठंडा रहने का अनुमान है। आज लखनऊ में पूरे दिन धूप निकलने की संभावना काफी कम है जिसके कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। कानपुर में भी आज पूरे दिन धूप निकलने की संभावना काफी कम है जिसके कारण कानपुर का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 224AQI

2. तालकटोरा - 270AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 194AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 220AQI

5. गोमती नगर - 176AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 127AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story