Lucknow Weather Update: लखनऊ में इतने दिन होगी मूसलाधार बारिश, जानिए कब तक जारी रहेगा ऐसा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भारी बारिश होने की संभावना है जिसके कारण अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 Sep 2022 1:58 PM GMT (Updated on: 16 Sep 2022 1:58 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 16 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में पिछले 36 घंटे के दौरान ठंडी हवा के जो को और घने बादलों के छाए रहने का सिलसिला जारी है। जिसके कारण राजधानी लखनऊ के शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में बीते 36 घंटे के दौरान बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहा, इस दौरान ज्यादातर जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा इस दौरान कई जगहों पर गरज के साथ भारी बारिश होने की भी संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ उससे सटे कानपुर बाराबंकी उन्नाव तथा अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा, इस अवधि में इन सभी जनपदों में तेज हवाओं के साथ मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी खुशगवार बना रह सकता है। पिछले 48 घंटे से राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में घने बादलों का जमावड़ा लगा रहा। इस दौरान कुछ इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश तो कई जगहों पर भारी बारिश देखने को मिली है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज सुबह से ही राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रहेगा दोपहर तक जनपद के कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बीते दिन हुई जोरदार बारिश के बाद राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। गुरुवार की रात हुई लगातार बारिश के कारण प्रशासन ने लखनऊ में कक्षा एक से बारहवीं तक के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान गोमतीनगर, चिनहट, एयरपोर्ट, मोहनलालगंज, चारबाग, आलमबाग समेत लखनऊ के कई अन्य प्रमुख इलाकों में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। लखनऊ के साथ-साथ उसे सिटी कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी जनपद में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है बीते दिन कानपुर में हुई। लगातार बारिश के कारण यहां भी ज्यादातर इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। रिहायशी इलाकों में कई लोगों के घरों के भीतर भी पानी भर गया जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि 18 सितंबर तक इन सभी जनपदों में बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के करीब 20 से अधिक जनपदों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश देखने को मिली है। पूर्वांचल के स्थित ज्यादातर जनपदों में बीते 48 घंटे के दौरान गरज के साथ भारी बारिश हुई इस अवधि में कई जगहों से बिजली गिरने की भी खबरें सामने आई हैं। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटे तक पूर्वांचल के गोरखपुर कुशीनगर, मऊ, आजमगढ़, महाराजगंज, वाराणसी तथा संत कबीर नगर समेत कई अन्य जनपदों में भारी बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि बुधवार और गुरुवार को हुई जोरदार बारिश के बाद गोरखपुर के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई नगर निगम कार्यालय जिला अस्पताल तथा कई प्रमुख सरकारी संस्थानों में घुटने तक पानी जमा हो गए। संस्थानों के अलावा जनपद के कई प्रमुख बाजारों में स्थित दुकान दुकानों तथा रिहायशी इलाकों में जलभराव की स्थिति उत्पन्न होने के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, गोरखपुर से सटे कुशीनगर जनपद में जोरदार बारिश के बीच गरज के साथ आकाशीय बिजली गिरने के कारण 6 लोगों के झुलसने की खबर सामने आई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के करीब 22 जनपदों में तेज हवा और गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, करीब 10 से अधिक जनपदों में इस दौरान हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) ठंडा रहने का अनुमान है। बीते 2 दिनों से लगातार ठंडी हवाओं के साथ हो रही बारिश के कारण राजधानी लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज पूरे दिन लखनऊ में बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है इस दौरान कई इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हो सकती है, जिसके कारण राजधानी लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के अलावा कानपुर में आज अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तापमान में गिरावट का सिलसिला अगले 1 से 2 दिनों तक जारी रह सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 48 घंटे के दौरान जोरदार बारिश देखने को मिली है जिसके कारण जनपद व्हाई गुणवत्ता सूचकांक में काफी ज्यादा सुधार देखने को मिली है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब जनपद के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 20-30 ले बीच दर्ज किया गया है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story