×

Lucknow Weather Today: यूपी में बर्फीली हवाओं से बढ़ी गलन, अगले तीन दिनों में पारा जाएगा और नीचे..जानें अपने जिले का हाल

Lucknow Weather Today 18 December: यूपी में बर्फीली हवाओं ने ठंड में वृद्धि की है। लोगों को गलन का एहसास हो रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले तीन दिनों में पारा और नीचे जाएगा।

aman
Written By aman
Published on: 18 Dec 2022 11:47 AM GMT (Updated on: 18 Dec 2022 11:47 AM GMT)
Lucknow Weather Today
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today 18 December: जम्मू-कश्मीर से उत्तराखंड तक पहाड़ों पर बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में दिख रहा है। यूपी में भी अब कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है। दिल्ली से सटे एनसीआर के इलाकों में भी लोगों की कंपकंपी छूट रही है। इन दिनों पश्चिमी उत्तर प्रदेश ठंड और शीतलहर से बेहाल है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में ठंड का सितम और बढ़ने वाला है। राजधानी लखनऊ में भी पारा तेजी से नीचे आ रहा है। लखनऊ में रविवार (18 दिसंबर) को

IMD के अनुसार रविवार को एनसीआर क्षेत्र नोएडा में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। रात के वक्त तापमान तेजी से नीचे आएगा जो लोगों के लिए मुश्किलें पैदा करने वाला होगा। आने वाले दिनों में भी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। सोमवार से सुबह के वक्त घना कोहरा देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक, यूपी के अन्य जिलों में भी ठंड बढ़ने के आसार हैं। बुंदेलखंड से लेकर पूर्वांचल और मध्य भाग से तराई वाले जिलों तक सर्दी का कहर बना रहेगा। कुछ जिलों में दिनों दिन बढ़ता कोहरा वाहन चालकों के लिए समस्या पैदा करेगा। हालांकि, दोपहर के समय मौसम साफ रहेगा।


यूपी के लिए अगले 72 घंटे बेहद खास

भारतीय मौसम विभाग का कहना है कि, आने वाले 72 घंटे में उत्तर प्रदेश में और अधिक ठंड पड़ेगी। शहरी इलाकों में भले ही अभी तक कोहरे का असर देखने को मिला हो लेकिन मौसम पूरी तरह साफ़ भी नहीं रहा। IMD के अनुसार, आने वाले दो-तीन दिनों में पारा तेजी से निचे जाएगा। प्रदेश में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री तक नीचे जाएगा। जैसे-जैसे पारा नीचे जाएगा गलन वाली ठंड लोगों की मुश्किलें बढ़ाएगी। खासकर सुबह और शाम के समय सर्दी सबसे अधिक होगी।

लखनऊ में बर्फीली हवा का सितम, एडवाइजरी जारी

तेज बर्फीली हवाओं के कारण लखनऊ की सुबह और शाम बेहद ठंड हो गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी लखनऊ की रातें सर्द होगी। हालांकि, दिन में धूप थोड़ी राहत जरूर देगी। राजधानी में शीतलहर अभी दूर है। फ़िलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। अमूमन अभी तक बारिश हो जाती थी जिससे शीतलहर का असर दिखने लगता था। ठंड व शीतलहर के मद्देनजर लखनऊ जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने एक एडवाइजरी जारी की है। जिसके अनुसार, लोगों से अपील की गई है कि सर्दियों के लिए पर्याप्त कपड़ों का स्टॉक रखें। ठंड से बचने के लिए कपड़ों की कई परतें अधिक सहायक होतीं हैं। साथ ही, इमरजेंसी के लिए भोजन, पानी, ईंधन, बैटरी चार्जर, आपातकालीन प्रकाश तथा दवाएं अपने पास रखें। घर मे ठंडी हवा का प्रवेश न हो, इसके लिए दरवाजों व खिड़कियों को ठीक से बंद रखें।


एनसीआर में सर्द हवाएं बनी 'काल'

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के जिलों में ठंड अपना रूप दिखाने लगी है। एनसीआर क्षेत्र में आने वाले दिनों में नोएडा-गाजियाबाद में रविवार को भी तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। मगर, पहाड़ों से चलने वाली सर्द हवाएं गलन का एहसास कराएंगी। एनसीआर क्षेत्र में आज न्यूनतम तापमान 8-9 डिग्री तथा अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। नोएडा और गाजियाबाद में रविवार को भी वायु प्रदूषण 'मध्यम' की श्रेणी में रहने का पूर्वानुमान है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story