×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज छाए रह सकते हैं हल्के बादल, जानिए पूरे दिन कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 19 Oct 2022 1:29 PM GMT (Updated on: 19 Oct 2022 1:30 PM GMT)
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 19 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज दिन के वक्त हल्के बादल छाए रह सकते हैं बीते दिन मंगलवार को भी जनपद के कुछ इलाकों में दोपहर बाद हल्के बादल छाए रहे हैं थोड़ी देर बाद फिर मौसम साफ हो गया था। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं हालांकि दोपहर तक इन सभी जगहों पर मौसम साफ हो जाएगा और तेज धूप निकल जाएगी। लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में भी पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है हालांकि सुबह के वक्त इन सभी जनपदों में भी हल्के बादल छाए रह सकते हैं। गौरतलब है कि बीते 3 से 4 दिनों के दौरान लखनऊ समय प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ रहा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अक्टूबर महीने में फिलहाल उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना नहीं है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते 3 से 4 दिनों के बीच काफी साफ रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी लखनऊ में आज भी पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। सुबह के वक्त जनपद के गोमती नगर, आलमबाग, चारबाग, चिनहट तथा मोहनलालगंज समेत कुछ अन्य इलाकों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं मगर दोपहर तक जनपद के सभी इलाकों में तेज धूप निकल जाएगी जिसके कारण लखनऊ वासियों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। लखनऊ के अलावा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ बने रहने का अनुमान है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज कानपुर, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव तथा बाराबंकी समेत विभिन्न जनपदों में पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है सुबह के वक्त इन सभी जनपदों के कुछ इलाकों में भी हल्के बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, दोपहर तक मौसम साफ हो जाएगा। इस दौरान लोगों को हल्के गर्मी का सामना भी करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में सुबह और शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर के शुरुआती हफ्तों में तथा सितंबर के मध्य में लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी, जिसके कारण कई शहरों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूरे अक्टूबर महीने लखनऊ, कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ आज पूरे दिन पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में भी मौसम साफ बने रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सुबह के वक्त गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, मऊ तथा आजमगढ़ समेत कुछ अन्य जनपदों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि, दोपहर तक इन सभी जनपदों में खिलकर धूप निकल जाएगी जिसके कारण पूर्वांचल वासियों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है हालांकि इन सभी जनपदों में सुबह और शाम के वक्त लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो सकता है। गौरतलब है कि अक्टूबर महीने के शुरुआती हफ्ते में हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण वर्तमान में उत्तर प्रदेश के 18 जनपद बुरी तरह बाढ़ का प्रकोप झेल रहे हैं। इन सभी जनपदों के सैकड़ों गांव में फसल पूरी तरह बर्बाद हो चुकी है। गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, सिद्धार्थनगर, गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, समेत विभिन्न जनपदों के सैकड़ों गांव में बाढ़ की गंभीर स्थिति उत्पन्न होने के कारण स्थानीय लोगों को अपने घरों को छोड़ पलायन करना पड़ा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में मौसम सामान्य बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) मंगलवार की तरह ही सामान्य रहने का अनुमान है। सुबह के वक्त जनपद के कुछ इलाकों में हल्के बादल छाए रह सकते हैं हालांकि दोपहर तक इन सभी जगहों पर भी तेज धूप निकलने का अनुमान है। लखनऊ तथा आसपास के क्षेत्रों में पूरे दिन मौसम साफ रहने के कारण आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है जिसके कारण यहां भी अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 38AQI

2. तालकटोरा - 48AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 32AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 37AQI

5. गोमती नगर - 41AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 39AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story