×

Lucknow Weather: लखनऊ में इस दिन होगी जोरदार बारिश, जारी हुआ अलर्ट, जानें आज कैसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में तेज बारिश होने की संभावना काफी कम है जिसके कारण आज जनपद में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 19 Sep 2022 2:34 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 19 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी पूरे दिन हल्के बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा जिसके कारण दोपहर बाद जनपद के अलग-अलग हिस्सों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि लखनऊ तथा उससे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में बीते 4 से 5 दिनों के दौरान भारी बारिश देखने को मिली जिसके कारण लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी। वहीं मूसलाधार बारिश के कारण कई जगहों से हादसे की खबरें भी सामने आयी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर ज्यादातर इलाकों में आज पूरे दिन हल्के बादल छाए रह सकते हैं वहीं, इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों के साथ-साथ प्रदेश के करीब एक दर्जन से अधिक जनपदों में आज बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल के तरह रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में आज पूरे हल्के बादल छाए रह सकते हैं। इस अवधि में भारी बारिश होने की संभावना नहीं है मगर जनपद के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर 12:00 बजे से शाम 7:00 बजे के बीच लखनऊ के गोमतीनगर, चिनहट तथा एयरपोर्ट समेत कई अन्य हिस्सों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है इन सबके अलावा जनपद के कुछ ग्रामीण इलाकों में भी इस अवधि में तेज हवा के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है। लखनऊ के अलावा उससे सटे बाराबंकी उन्नाव तथा कानपुर जनपद में भी आज मौसम इसी तरह मिला-जुला रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी में आज दिन के वक्त बादलों का आना जाना लगा रहेगा, इस दौरान कई जगहों पर हल्की धूप देखने को मिलेगी। गौरतलब है कि बीते हफ्ते बुधवार से शनिवार के दौरान लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में भारी बारिश देखने को मिली थी गुरुवार और शुक्रवार के बीच हुई बारिश के कारण राजधानी के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं, लगातार हुई बारिश के कारण जनपद के कुछ हिस्सों से मकान गिरने के कारण जनहानि की खबरें भी सामने आई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 2 दिनों के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में तेज बारिश होने की संभावना नहीं है हालांकि, इस अवधि में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के अन्य जिलों में भी आज हल्की धूप देखने को मिलेगी। इस अवधि में कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है मगर आज तेज बारिश होने की उम्मीद नहीं है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के पूर्वांचल में स्थित गोरखपुर, देवरिया, महाराजगंज, संत कबीर नगर, कुशीनगर, मऊ, आजमगढ़ तथा जौनपुर समेत कई अन्य हिस्सों में आज सुबह से ही खिलकर धूप निकलेगी। हालांकि, दोपहर के वक्त इन सभी जनपद के अलग-अलग हिस्सों में आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं वहीं, शाम होते-होते कुछ जगहों पर तेज हवाओं छुटपुट बारिश होने की संभावना है। गौरतलब है कि लखनऊ के तरह ही पूर्वांचल में भी भारी बारिश देखने को मिली। संत कबीर नगर, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर तथा आजमगढ़ समेत कई अन्य जनपदों में बीते हफ्ते हुई बारिश के कारण आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

गोरखपुर के जिला अस्पताल समेत कई अन्य प्रमुख जगहों पर बारिश के बाद घुटने तक पानी जमा हो गया वहीं, जनपद के नगर निगम कार्यालय समेत कई अन्य प्रमुख सड़कों पर भी भारी बारिश के बाद घुटने तक पानी जमा हो गया जिसके कारण आने जाने वाले कई वाहन भी पानी में बंद पड़ गए। गोरखपुर के अलावा कुशीनगर में भी भारी बारिश के दौरान आमजन को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा वहीं, आकाशीय बिजली गिरने के कारण जनपद के अलग-अलग हिस्सों से कई लोगों के झुलसने की खबरें भी सामने आई। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 1 से 2 दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में धूप निकली रहेगी। हालांकि, 20 तथा 21 सितंबर के बीच प्रदेश के कई जनपद में भारी बारिश होने की संभावना है जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) थोड़ा गर्म रह सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के ज्यादातर हिस्सों में आज पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा हालांकि, इस अवधि में हल्की धूप भी निकलेगी। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि दोपहर बाद जनपद के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है। लखनऊ के साथ-साथ उसे सटे आसपास के कई अन्य जनपदों में भी आज सुबह हल्की धूप निकलेगी जिसके कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज मौसम थोड़ा घर में रह सकता है भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज जनपद में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। बता दें 20 और 21 सितंबर को लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में एक बार फिर तेज बारिश होने की संभावना है जिसके कारण लखनऊ के तापमान में 3-4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

यूपी की राजधानी लखनऊ में बीते हफ्ते हुई जोरदार बारिश के कारण वायु गुणवत्ता सूचकांक पूरे हफ्ते काफी अच्छी श्रेणी में दर्ज किया गया। आज सुबह 7:00 बजे के करीब जनपद के ज्यादातर इलाकों में AQI 40 से नीचे दर्ज हुआ।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story