×

Lucknow Weather Today: जहरीले धुएं से लखनऊ में आज भी नहीं खिलेगी धूप, अगले 48 घंटे कुछ ऐसा रहेगा मौसम

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Nov 2022 12:30 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 2 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में मंगलवार को प्रदूषण के कारण पूरे दिन धुंध भरा मौसम बना रहा। आज भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में प्रदूषण का प्रकोप देखने को मिलेगा जिसके कारण जनपद के कई प्रमुख हिस्सों में आज धूप निकलने की संभावना काफी कम है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह से ही जनपद के कुछ हिस्सों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिलेगा तो कुछ जगहों पर प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम बना रहेगा। दिन में तेज धूप ना होने के बावजूद आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, बाराबंकी तथा उन्नाव के कुछ हिस्सों में भी आज प्रदूषण का प्रकोप देखने को मिल सकता है। भारतीय मौसम विभाग के अनुमान है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अब धीरे-धीरे कोहरे का असर देखने को मिलेगा और 5 नवंबर के बाद प्रदेश के विभिन्न जनपदों के तापमान में भी तेजी से गिरावट आ सकती है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी कल की तरह रहने का अनुमान है भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज सुबह से ही जनपद के कई प्रमुख इलाकों में प्रदूषण के कारण धुंध का असर देखने को मिलेगा जो पूरे दिन जारी रह सकता है। वहीं, कुछ जगहों पर कोहरे के कारण भी धूप नहीं निकलने का अनुमान है। मंगलवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के कुछ अन्य हिस्सों में धुंध तथा कोहरे के कारण मौसम साफ नहीं रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गोमतीनगर, आलमबाग, चारबाग, मोहनलालगंज, चिनहट समेत कई अन्य प्रमुख जगहों पर आज भी प्रदूषण के कारण धुएं का प्रकोप देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग की ओर से इन सभी प्रदूषित इलाकों में बेहद जरूरी होने पर ही लोगों को घरों से बाहर निकलने के लिए कहा गया है। न्यूस्ट्रैक की अपील है की बहुत जरूरी होने पर ही आप ऐसे मौसम में घर से बाहर निकले और बाहर निकलने पर N95 मास्क और चश्मा जरूर लगाएं। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर बाराबंकी तथा उन्नाव में भी आज प्रदूषण का असर देखने को मिल सकता है जिसके कारण इन सभी जनपदों में भी पूरे दिन हल्का धूप रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि धूप ना होने के कारण भी इन सभी जनपदों में आज अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रह सकता है हालांकि शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का अहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 2 से 3 दिनों तक लखनऊ तथा कानपुर समेत उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में ठंड का सामान्य असर देखने को मिलेगा हालांकि, 5 नवंबर के बाद इन सभी क्षेत्रों में कोहरे तथा ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है।

प्रदेश के पूर्वांचल, पश्चिमांचल तथा एनसीआर क्षेत्र के विभिन्न जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक ठंड का सामान्य असर बना रहेगा। हालांकि, इन सभी क्षेत्रों में भी एक सप्ताह बाद कोहरे और ठंड का प्रकोप बढ़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, महाराजगंज, जौनपुर, मऊ तथा आजमगढ़ समेत पूर्वांचल के कई अन्य जनपदों में आज पूरे दिन मौसम साफ रहने का अनुमान है। इन सभी जनपदों के कुछ इलाकों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिल सकता है हालांकि सुबह 9:00 बजे के बाद सभी जगहों पर मौसम साफ हो जाएगा। इन सभी जनपदों में दिन के वक्त अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। हालांकि, शाम के वक्त तापमान में गिरावट के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि मंगलवार को भी इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में सुबह के वक्त कोहरे का असर देखने को मिला। हालांकि, पूरे दिन मौसम साफ बना रहा। पूर्वांचल के साथ-साथ एनसीआर तथा पश्चिमांचल के विभिन्न जनपदों में भी अब धीरे-धीरे ठंड का असर दिखने लगा है इन सभी क्षेत्रों के कुछ हिस्सों में आज प्रदूषण के कारण दिन के वक्त धुंध भरा मौसम रह सकता है। हालांकि कुछ जगहों पर मौसम साफ रहने का भी अनुमान है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) मंगलवार की तरह ही धुंध भरा रहने का हनुमान है। लखनऊ समेत उसके आसपास के कुछ अन्य जनपदों में भी आज पूरे दिन धूप निकलने की संभावना काफी कम है। धूप ना होने के बावजूद भी आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के अलावा कानपुर में भी आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के जनपदों में कोहरे का असर देखने को मिलेगा इसके साथ ही तापमान 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 57AQI

2. तालकटोरा - 55AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 48AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 42AQI

5. गोमती नगर - 45AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 47AQI

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story