×

Lucknow Weather: लखनऊ में आज झमाझम बरसेंगे बादल, जानिए अगले 48 घण्टे कैसा रहेगा मौसम

Lucknow Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Sep 2022 2:21 AM GMT
Lucknow Weather
X

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 2 September 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज भी पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा। गौरतलब है कि लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में बीते कई दिनों से बारिश का सिलसिला जारी है। गुरुवार को भी लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में बूंदाबांदी देखने को मिली। मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ, बाराबंकी, उन्नाव तथा कानपुर समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में अगले 1 से 2 दिनों तक इसी तरह सुहावना मौसम बना रहेगा इस अवधि में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज कल की तरह ही रहने का अनुमान है। जनपद के सभी इलाकों में आज पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहेगा, इसके अलावा आसपास के कई अन्य जिलों में भी इसी तरह मौसम बना रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। सुबह के वक्त लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में हल्के बादल छाए रहेंगे मगर दोपहर 1:00 से 3:00 के बीच ज्यादातर इलाकों में तेज बारिश होने की संभावना है। इन सबके अलावा कानपुर उन्नाव तथा बाराबंकी समेत लखनऊ के आसपास के कई अन्य जनपदों में भी दोपहर बाद तेज बारिश देखने को मिल सकती है। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ में बीते 1 हफ्ते से बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है।

IMD के मुताबिक लखनऊ के अलावा प्रदेश के करीब 2 दर्जन से अधिक जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में कई जगहों पर गरज के साथ बिजली गिरने की भी आशंका मौसम विभाग की ओर से जताई जा रही है। भारतीय मौसम विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वांचल के गोरखपुर, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ तथा जौनपुर समेत ज्यादातर जनपदों में तेज बारिश होने की संभावना है। इस अवधि में इन सभी जनपदों में पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल में स्थित ज्यादातर जनपदों में भी अगले 1 से 2 दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) कल की तरह ही सुहावना रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में बीते 1 हफ्ते से बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है जिसके कारण इन सभी जनपदों में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के नीचे ही दर्ज किया जा रहा है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ समेत आसपास के अलग-अलग जनपदों में तेज बारिश हो सकती है जिसके कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा सकता है। बता दें बीते अगस्त महीने में ज्यादातर दिन लखनऊ का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे ही दर्ज किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगर बारिश का सिलसिला इसी तरह लखनऊ तथा उसके आसपास के जनपदों में जारी रहा तो लखनऊ में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के नीचे भी पहुंच सकता है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीते 10 दिनों से लगातार बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है। जिससे राजधानी लखनऊ के वायु गुणवत्ता में भी काफी ज्यादा सुधार देखने को मिली है। बीते 10 दिनों के दौरान लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में AQI 30-50 के बीच दर्ज हुआ है। आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के गोमती नगर, एयरपोर्ट, हजरतगंज समेत कई अन्य इलाकों में AQI 40 के आसपास रहा।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story