×

Lucknow Weather Today: कोहरे की चादर में लखनऊ सहित कई जिले, यूपी में पड़ने लगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी

Lucknow Weather Today 20 December: यूपी के कई जिलों में तापमान तेजी से नीचे गया है। पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड का व्यापक असर दिखने लगा है।

aman
Written By aman
Published on: 20 Dec 2022 2:03 AM GMT
Lucknow Weather Today
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Weather Today 20 December 2022: पहाड़ों पर बर्फबारी मैदानों में 'आफत' बनकर टूट पड़ी है। उत्तर प्रदेश सहित सभी मैदानी राज्यों में तापमान तेजी से नीचे आ रहा है। यूपी में लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है। यूपी के कई जिलों में शीतलहर और कोहरे का व्यापक असर अब दिखने लगा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से सटे एनसीआर के यूपी के जिलों में भी घना कोहरा दिखने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी मंगलवार (20 दिसंबर) को भी कई इलाकों में सुबह के वक्त घना कोहरा देखने को मिल रहा है।

पश्चिमी यूपी के जिले बुलंदशहर, मेरठ, मुज़फ्फरनगर, नोएडा, गाजियाबाद सहित अन्य जिलों में ठंड के साथ धुंध और कोहरे से लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है। आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, बीते तीन दिनों में यूपी में न्यूनतम तापमान में तेज गिरावट की वजह से एकाएक ठंड बढ़ी है। पूर्वांचल के जिलों और बुंदेलखंड में भी अच्छी सर्दी पड़ने लगी है। प्रदेश के कई जिलों में शीतलहर का व्यापक असर दिखने लगा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, यूपी में अगले दो दिनों तक कई जगहों पर आसमान में बादल छाए रहेंगे। बर्फीली हवाओं के कारण ठिठुरन बढ़ने का पूर्वानुमान है।


लखनऊ में बढ़ी सर्दी, कोहरे के साए में हुई सुबह

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार की सुबह से कोहरे देखे जा रहे हैं। IMD का कहना है कि, मंगलवार को भी लोगों को धुंध का सामना करना पड़ेगा। राजधानी में सुबह से ही कोहरे की मोटी चादर छाई रहेगी। इस वजह से दृश्यता (Visibility) भी कम हो जाएगी। लखनऊ के तापमान में अचानक तेज गिरावट आई है। मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री तथा अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, शहर के भीड़ वाले इलाके में भी दृश्यता 20 मीटर के आसपास रह सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कई दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा। हालांकि, दिन चढ़ते ही धुंध छटने लगेगी। धूप में लोगों को ठंड से थोड़ी रहत भले मिलेगी, लेकिन शाम होते है एक बार फिर कड़ाके की सर्दी का सामना करना पड़ेगा।

NCR में पारा गिरा, मुश्किलें बढ़ी

वेस्ट यूपी के जिले बुलंदशहर और मुज़फ्फरनगर में टेम्प्रेचर तेजी से नीचे आया है। पारा गिरने के साथ ठंड और ठिठुरन बढ़ी है। प्रदेश के इस इलाके में रात होते ही जबर्दस्त कोहरा हो रहा है। आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को सर्दी का पहला कोहरा माना गया। घने कोहरे के चलते गाड़ियों की रफ्तार बेहद कम रही। धुंध बढ़ने से दृश्यता कम रही। वाहन चालक सावधानी से गाड़ियां चलाते दिखे। नोएडा में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री जबकि अधिकतम 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। कमोबेश इतना ही टेम्परेचर गाज़ियाबाद में भी रहेगा।


UP के इन जिलों में क्या रहेगा न्यूनतम तापमान?

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, मंगलवार को संगम नगरी प्रयागराज (Prayagraj Weather Forecast 20 December 2022) में 8 डिग्री सेल्सियस, गोरखपुर में 9 डिग्री सेल्सियस, मेरठ में 7 डिग्री सेल्सियस, बरेली में 7 डिग्री सेल्सियस, बहराइच में 8 डिग्री सेल्सियस, झांसी में 10 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। मौसम विभाग इन जिलों में कोहरे का भी पूर्वानुमान जाता रही है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story